• Hindi News
  • गुरु नानकपुरा में 48 घंटे बाद भी नहीं खुला सीवरेज ब्लॉकेज

गुरु नानकपुरा में 48 घंटे बाद भी नहीं खुला सीवरेज ब्लॉकेज

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीगुरु नानकपुरा में गुरुद्वारा साहिब वाली गली में ब्लाक हुए सीवरेज को दुरुस्त करने में नगर निगम और त्रिवेणी कंपनी 48 घंटे बाद भी नाकाम रही है। रविवार को भी त्रिवेणी कंपनी की मशीनें सीवरेज बोर्ड के कर्मचारी बंद सीवरेज को खोलने की जुगत में लगे रहे लेकिन हल नहीं किया जा सका।

त्रिवेणी कंपनी का कहना है कि पालीथीन कूड़ा सीवरेज में सीधा डालने के कारण ब्लाकेज हुई है, जिसे ठीक करने में समय लग रहा है। दूसरी तरफ गुरुनानकपुरा की गुरुद्वारा साहिब वाली गली में रविवार को दूसरे दिन भी गंदा पानी लोगों के घरों के बाहर खड़ा रहा। यही नहीं गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने के लिए जाने वाली संगतों को भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

क्याहै समस्या : शहरमें अधिकतर इलाकों में डेढ़ दशक पहले सीवरेज पाइप डाली गई है। इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि कई इलाकों में सीवरेज की जो पाइपें डाली गई है वह काफी छोटी है। इस दौरान आबादी बढ़ने के साथ घरों की तादाद भी बढ़ गई है। इस स्थिति में पुरानी सीवरेज पाइपें ओवरफ्लो हो रही है। वही दूसरी समस्या सीवरेज की लंबे समय से सफाई नहीं होना भी है। वर्तमान में सीवरेज की पाइपों में बड़ी तादाद में प्लास्टिक के लिफाफे, कपड़े घर का कूड़ा भरा पड़ा है। जो सीवरेज के बंद होने का कारण बन रहे हैं। शहर में पुराने शहर में बने सीवरेज की सफाई बरसात से पहले करवाई जानी जरूरी है। कई इलाकों में तो सीवरेज बोर्ड की तरफ से दो साल पहले सफाई की गई थी लेकिन इस दौरान सीवरेज में फिर से प्लास्टिक के लिफाफे घरों का कूड़ा नहीं आए इसके लिए प्रबंध नहीं किया जा सका।

सुर्खपीर रोड पर भी दो दिन से यही समस्या

बठिंडामें गुरु नानकपुरा के साथ सुर्खपीर रोड में गली नंबर 15,16,19 के साथ सड़कों पर दो दिन से सीवरेज का गंदा पानी भरा पड़ा है। इससे जहां सड़कें जाम हो रही है, वहीं आसपास के इलाकों में सीवरेज के गंदे पानी की बदबू से परेशानी हो रही है। गली नंबर 15 में तरुण पब्लिक स्कूल में सैकड़ों बच्चे गंदे पानी से गुजरकर आवागमन करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इलाका वासियों ने नगर निगम से इन इलाकों में सीवरेज की समस्या का जल्द हल निकालने की मांग की है।

काम में जुटे हैं कर्मचारी

^गुरुनानकपुरा में सीवरेज में जाम खोलने के लिए सीवरेज बोर्ड के साथ त्रिवेणी कंपनी के कर्मचारी लगे हुए हैं। वहीं, सुर्खपीर रोड में सीवरेज की समस्या के बारे में मुझे आज ही जानकारी मिली है। कर्मचारियों को वहां की ब्लॉकेज खुलवाने के लिए भी कहा गया है। बलवंतराय नाथ, मेयर, नगर निगम