पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • केंद्र अौर सूबा सरकार के नए फरमानों से शैलर मालिकों में रोष, संघर्ष की चेतावनी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र अौर सूबा सरकार के नए फरमानों से शैलर मालिकों में रोष, संघर्ष की चेतावनी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राइसशैलर इंडस्ट्री का माहौल गर्म है। सरकार ने चुनावी सीजन में कारोबारियों को नाराज कर लिया है। केंद्र सरकार की 2016-17 की नीति में 10 रुपए क्विंटल मिलिंग चार्जेज बंद किए जा रहे हैं।

वहीं, सूबा सरकार ने साल 2011-12, 2012-2013 के खाली बारदाने की कीमत पर ब्याज मांगा है। इसके विरोध में शनिवार को राइस मिलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के मेंबरों ने मीटिंग की। प्रधान राकेश जैन ने कहा - सरकारों ने राइस शैलर इंडस्ट्री के लिए बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। पंजाब की इकॉनमी एग्रीकल्चर पर टिकी है। बावजूद, शैलर इंडस्ट्री को लेकर तबाह किया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि सरकार ने शैलरों की दिक्कतें दूर की तो धरना प्रदर्शन करेंगे। जैन ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि राज्य में 3 हजार राइस शैलर हैं। ये उद्योग सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पिड़ाई के पैसे पर निर्भर करता है। ये पिड़ाई 10 रुपए प्रति क्विंटल है। भारत सरकार ने 2016-17 की पॉलिसी में ये चार्जेज बंद कर दिए हैं। टैरिफ कमिशन की रिपोर्ट के अनुसार मिलरों से 17.62 पैसे क्विंटल लिए जाने की सिफारिश की गई है। इस तरह इंडस्ट्री को 27.62 रुपए का घाटा है। ये धक्केशाही है। जब कोई इंडस्ट्री बीमार होती है तो सरकार से वित्तीय मदद चाहती है, हम तो ये भी नहीं मांग रहे हैं। दूसरी बात ये है कि पंजाब सरकार द्वारा साल 2011-12, 2012-13 के खाली बारदाने की कीमत का इंट्रेस्ट मांगा जा रहा है। ये पुरानी रकम अब दिक्कत पैदा कर रही है। तीसरी परेशानी ये पैदा की गई है कि प्रति क्विंटल 2005-2007 तक लेवी चावल देने की एवज में 350 रुपए की पेमेंट काट ली गई है। तरह तरह की रिकवरी का प्रैशर अलग से। राकेश जैन ने कहा कि ये रिकवरी बंद की गई तो शैलर इंडस्ट्री धरने प्रदर्शन पर मजबूर होगी। इस दौरान वाइस प्रेसिडेंट विशनू मित्तल, पीयूश जैन, रोहित कपूर, राकेश धीर, डिंपी उप्पल, पाल सिंह डल्ला, यशपाल नागपाल, राजेश धीर और सौ के करीब सैलर संचालक पहुंचे थे।

प्रधान राकेश जैन ने कहा कि रिकवरी बंद की तो शैलर इंडस्ट्री प्रदर्शन करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें