पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • वार्ड 9 और 40 में हो रही दूषित पानी की सप्लाई, लोग बीमार

वार्ड 9 और 40 में हो रही दूषित पानी की सप्लाई, लोग बीमार

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एक्सीएननिर्मल सिंह कहते हैं- ईश्वर कॉ़लोनी में सीवरेज पाइप लाइन डाली जा रही है। हो सकता है कि कहीं से पाइप टूटी हो जिसकी वजह से सीवरेज का पानी मिक्स हो रहा हो। जिसकी वजह से पानी गंदा रहा है। लेकिन कालोनी निवासियों की तरफ से उन्हें इस बारे में सूचित नहीं किया गया। सुबह इसकी जांच करवाई जाएगी और समस्या जल्दी हल होगी।

नहाने पर भी गंदा महसूस करते हैं

मोहितधमीजा ने कहा- सुबह 8 बजे मैं काम पर जाता हूं। गंदा पानी सुबह 7 बजे आना शुरू होता है लेकिन जो आता है उससे नहाने के बाद हम अपने आप और गंदा महसूस करते हैं। गर्मी के दिनों में भी हम कई बार तो नहा भी नहीं पाते।

डॉक्टरों के काट रहे हैं चक्कर

सुखविंदरकौर ने कहा- नगर निगम को चाहिए हमें जानकारी दे कि क्यों पानी गंदा रहा है और कब तक आता रहेगा। हमारे परिवार में पांच लोग हैं। हर वक्त तीन तो बीमार ही रहते हैं। पिछले छ: महीने से सिर्फ डाक्टरों के ही चक्कर काट रहे हैं।

सारा खर्च दवाओं पर हो रहा है

सुरेशकुमार ने कहा- मैं परिवार में अकेला ही कमाने वाला हूं। इतना तो मैं कमा नहीं रहा जितना अपना और परिवार के लिए दवाईयों पर खर्च हो रहा हैं। कमाई कम होने के कारण घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो चुका है। लेकिन हम किसे जाकर कहें।

साफ पानी के टैंकर भेजे िनगम

इंदूबाबा ने कहा- निगम को चाहिए जब तक कोई समस्या का हल नहीं निकलता तब तक हमारे यहां साफ पानी के टैंकर भेजे जाएं। ताकि हम थोड़ी राहत महसूस कर सकें। टैंकर से पानी पानी भरने पर दिक्कत जरूर होगी लेकिन हमारी सेहत ठीक रहेगी न।

वाटर िफलटर भी फेल हो रहे

रणजीतकौर ने कहा- अब हर किसी के घर पानी फिल्टर के लिए लगाए वाटर प्योरिफाई नहीं लगे जिनके घर लगे हैं वो सीवरेज का पानी तो साफ नहीं कर सकते वाटर प्योरिफाई भी फेल साबित हो रहे हैं। आखिर कब तक पानी उबाल कर पीते रहें।

इस लापरवाही का जिम्मेदार कौन

कृष्णलाल कहते हैं- नगर निगम क्यों लापरवाही दिखा रहा है हमें नहीं पता। लेकिन यह लापरवाही किसी किसी जान लेकर ही जाएगी। क्योंकि यह पानी धीरे-धीरे इलाके के लोगों बीमारियों की तरफ धकेल रहा है। निगम हमारी समस्या हल करवाए।

हफ्ते में दो बार करते हैं टंकी साफ

मिंटूकुमार ने कहा- पानी इतना गंदा आता है कि हम सप्ताह में दो बार अपनी टैंकी साफ करते है। पानी के नीचे काले रंग की मिट्टी जम जाती है। यह पानी पीने लायक नहीं है। नगर निगम जल्दी ही हमारी समस्या का कोई कोई हल निकाले।

घर छोड़ने को मजबूर

रेखाशर्मा ने कहा- मैंने चार महीने पहले ही यहां मकान लिया था। लेकिन पता नहीं था कि पीने वाला पानी इतना गंदा आता होगा। गंदे पानी की वजह से हम अपने घर नहीं रहे कि कहीं हमारे बच्चे इस पानी को पीने से बीमार हो जाएं।

सुबह आता है काले रंग का पानी

कांतारानी कहती हैं- दो सौ से अधिक घर और एक हजार के करीब लोग यहां इस सांई कालोनी में रह रहे हैं। सुबह पानी काले रंग का आता है लेकिन शाम को थोड़ा ठीक होता है लेकिन वो पानी भी पीने लायक नहीं है।

पानी में सीवरेज का पानी मिक्स

ऊषाशर्मा ने कहती है- पानी में सीवरेज का पानी मिक्स हो कर रहा है। लेकिन हम मजबूर है। कोई सुनवाई नहीं करता। हमारे बच्चे भी बीमार हो रहे हैं। समस्या कोई नई नहीं है। पिछले 6 महीने से यह पानी पी रहे हैं।

जालंधर | शहरके कई इलाकों में लोग दूषित पानी पीने से बीमार हैं। इलाके में हो रही पानी की सप्लाई में सीवरेज का पानी मिक्स हो रहा है। जिस कारण लोगों को पेट की समस्या बनी हुई है। काला संघियां रोड स्थित साईं कॉलोनी, वार्ड 40 के अंतर्गत आते रतन नगर और वार्ड 9 की हिमाचल कॉलोनी में पिछले छह महीने से दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। इलाका निवासियों का कहना है कई बार इलाका पार्षद निगम को शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। गंदा पानी पीने के कारण पेट की बीमारी बनी हुई है। कई लोग उल्टी दस्त का शिकार हैं। उन्हें डर हैं कि कहीं इलाके में डायरिया फैल जाए। उन्होंने निगम प्रशासन से इलाके में हो रही गंदे पानी की सप्लाई को जल्द ठीक करने की मांग की है।

वार्ड नंबर 9 की हिमाचल कॉलोनी में सीवरेज जाम होने से सीवरेज का पानी ओवरफ्लो की समस्या बनी हुई है। जिस कारण इलाके में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। गंदा पानी पीने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। इलाका निवासी विपुल जसवाल, सतपाल शर्मा, सरदार तरसेम सिंह, सुखदेव सिंह, परमजीत सिंह, मलकीत सिंह, बिहारी लाल, विजय कुमार शर्मा, राजा, अशोक कुमार, कुलवंत सिंह, पंडित प्रेम चंद, मंजू, रीटा, शशी बाला, संतोष, जसवीर कौर, रेशम कौर का कहना है घर में सभी को पेट खराब होने की बीमारी है। वहीं वार्ड नं. 40 के र| नगर में भी एक सप्ताह से पानी गंदा रहा है। जिसके रोष में इलाका निवासियों ने नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने ने मांग की पानी की समस्या जल्दी हल करवाई जाए।

खबरें और भी हैं...