10वीं के स्टूडेंट रियान ने हिटलर की हार पर किताब लिखी / 10वीं के स्टूडेंट रियान ने हिटलर की हार पर किताब लिखी

सिर्फ रिसर्च और इंटरनेशनल पॉलीटिक्स से जुड़ीं किताबें पढ़ने और फिल्में देखता है रियान।

bhaskar news

Sep 08, 2016, 05:22 AM IST
Hitler wrote the book on defeat
जालंधर। दसवीं क्लास के स्टूडेंट रियान ने बताया कि - कैसे हिटलर को वर्ल्ड वॉर-2 में हार का सामना करना पड़ा। रियान के मुताबिक अपने जनरल की बात न सुनना। अपने सैनिकों को युद्ध मैदान से वापस न आने देना। नॉट वन स्टेप बैक पॉलिसी हिटलर के लिए घातक सिद्ध हुई।

ये सब किताब की शक्ल में लिखा है रियान ने ‘वाय हिटलर लॉस्ट वर्ल्ड वॉर- 2’ में। किताब का विमोचन एपीजे स्कूल महावीर मार्ग की प्रिंसिपल मीरा जावेद ने किया। 80 पेजों की किताब के लिए रियान ने तीन साल पहले ही हिटलर के बारे में रिसर्च करना, वर्ल्ड वॉर-टू के सारे पहलुओं का विश्लेषण करना शुरू कर दिया था।
बकौल रियान मुझे हिस्ट्री में हमेशा दिलचस्पी रही है। सात साल ऑस्ट्रेलिया में रहा, वहां से रिसर्च का टेंपरामेंट भी बना। मुझे इंटरनेशनल रिलेशन्स को समझना है, हिस्ट्री के आधार पर। कहते हैं कि हर वो व्यक्ति जो किताब लिखता है वो राइटर ही बने यह जरूरी नहीं, मुझे इंटरनेशनल रिलेशन्स को समझना और लिखना है।
हैंडटूल व्यापारी आशीष अग्रवाल और रुचिका अग्रवाल के बेटा बना राइटर
रियान अग्रवाल हैंडटूल व्यापारी आशीष अग्रवाल और रुचिका अग्रवाल के बेटे हैं। मां रुचिका ने बताया कि रियान बहुत अलग बच्चा है। वह दूसरे बच्चों की तरह नहीं है। जंक फूड नहीं खाता। वीडियो गेम नहीं खेलता है।
हालांकि वो टेनिस और गोल्फ खेलता है, स्विमिंग भी करता है। और पूरा समय इंटरनेशनल रिलेशंस पर बनी फिल्में, डॉक्यूमेंट्री और प्रोग्राम देखने में बीतता है। वह कमर्शियल फिल्में नहीं देखता और खूब रिसर्च करता है। दरअसल रियान आईएफएस में जाना चाहता है, एंबेसेडर ही बनेगा। चंडीगढ़ की एक पब्लिकेशन ने उसकी किताब छापी है। जिसे स्कूल में रिलीज किया गया।
हिटलर के अच्छे पक्ष दिखाने थे, पर कन्ट्रोवर्सी के कारण नहीं लिखा
रियान के मुताबिक उन्होंने जब रिसर्च करना शुरू किया तो वह हिटलर के अच्छे पक्ष के बारे में लिखना चाहता था। क्योंकि जिस इंसान को पूरी दुनिया बुरा कहती है, उसका कोई न कोई अच्छा पक्ष तो जरूर होगा। वो देशभगत था। लोग कहते हैं उसने कत्ल किए वो असल में देशभगत था। हालांकि मैंने टॉपिक इसलिए बदला कि यह कंट्रोवर्शियली होता। रियान कहता है कि मेरे दोस्त खुश हैं और एक्साइटेड भी।
X
Hitler wrote the book on defeat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना