आंगनबाड़ी में बांटे पंजीरी के पैकेट में निकले कीड़े, सुपरवाइजर बोले बंद पैकेटों में आता है सामान

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अबोहर. बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में कीड़ों युक्त खाना परोसने का एक मामला गांव अमरपुरा में स्थित आंगनवाड़ी में सामने आया है। इसकी शिकायत ग्रामीण राज कुमार ने एसडीएम पूनम सिंह से की है। पीड़ित के तीनों बच्चे इस आंगनवाड़ी केन्द्र में पढ़ रहे हैं। पीड़ित का कहना है कि इस केंद्र में गांव के 25 बच्चे पढ़ रहे है। जिसके लिए प्रशासन सतर्क नहीं है।
 
उन्होंने मांग की है कि इसके लिए सेहत विभाग को समय-समय पर बच्चों को परोसे जा रहे खाने के सैंपल लेने चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सस्ते की लालच में बड़ा स्टॉक कंपनी से ले लिया जाता है और उसे राज्य के विभिन्न गांवों में बने आंगनबाड़ी केंद्रों में भेजा जाता है। विभाग द्वारा बंद पैकेटों में भेजे गये पदार्थ चेक नहीं होते और बनाने वाले कुक भी इसे सफाई से नहीं बनाते। दूध उत्पादों की मल्टीनेशनल कंपनी द्वारा मार्केट में उतारी गई पंजीरी बच्चों को खाने के तौर पर दी जा रही है।
 
जब शुक्रवार को पंजीरी बच्चों में बांटी जा गई तो उसमें कीड़े रेंगते नजर आए। ऐसे सैकडों पैकेट अभी आंगनबाड़ी केन्द्र के स्टॉक में मौजूद है लेकिन फिलहाल आंगनबाड़ी केंद्र का स्टाफ चुप्पी साधे हुए है। बच्चों को कीड़ों युक्त खाना कब से परोसा जा रहा है यह तो पता नहीं चल पाया लेकिन पैकेट पर एक्सपायरी डेट के सामने जून 2017 लिखा होने से यह स्पष्ट है कि यह एक्सपायर हो चुकी हैं। उसके बाद भी विभाग द्वारा लगातार परोसी जा रही हैं।
 
बच्चों को परोसी जा रही पंजीरी के खुले पैकेट में निकले कीड़े
 
सुपरवाइजर बोले, अन्य केंद्रों से कीड़ों की सुचना मिलने पर करेंगे जांच | आंगनबाड़ीकेंद्र की सुपरवाइजर सीमा पूनिया ने बताया कि केंद्रों की डिमांड पर उन्हें विभाग द्वारा कच्चे उत्पाद उपलब्ध करवाए जाते हैं। यह सभी उत्पाद बंद पैकेटों में आते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें आज के मामले की जानकारी तो जरूर है, लेकिन पैकेट पर एक्सपायरी और निर्मित तिथि के सामने जून 2017 ही प्रिटिंड है। 46 गांवों में 129 केंद्र चल रहे हैं। उनमें भी खाद्य पदार्थों में कीड़े होने की सूचना मिलती है वे कल इसकी स्वयं जांच करेंगे। अगर खाद्य पदार्थों में कोई कमी पाई जाती है तो इसकी सूचना विभाग को दी जायेगी।
खबरें और भी हैं...