पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Officials Said The Tax Should Be Left Free Hand.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफसरों ने कहा, टैक्स चाहिए तो फ्री हैंड छोड़े

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चंडीगढ़.टैक्स के जरिए सरकारी खजाना भरने वाले सभी विभागों के अफसरों ने राज्य के उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल को फ्री हैंड देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि कर चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने पर पड़ने वाले राजनीतिक दबाव के कारण कर चोरी को रोकना मुश्किल हो रहा है। यह मांग उन्होंने वीरवार को त्न3300 करोड़ के राजस्व को जुटाने के लिए बुलाई गई मीटिंग में की।



हालांकि पता चला है कि सुखबीर सिंह बादल ने साफ कहा है कि कर चोरी करने वालों के मामले में ढील नहीं बरती जाएगी। बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों ने टैक्स चोरी करने वाली कई बड़ी कंपनियों के नाम भी गिनवाए और कहा कि इन पर जब सख्ती की गई तो सभी राजनीतिक दबाव में छूट गए।



लक्ष्य बढ़ाने के निर्देश



उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने वित्तायुक्त राजस्व एनएस कंग को इस साल उनकी ओर से रखे लक्ष्य त्न3450 करोड़ के लक्ष्य में त्न350 करोड़ का और इजाफा करने के निर्देश दिए हैं, जबकि दूसरी ओर एक अप्रैल से लेकर जुलाई 13 जुलाई तक स्टांप डच्यूटी में 13 फीसदी की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है।



विभाग ने राज्य की सभी तहसीलों से जो डाटा मंगवाया है, उसे देखते हुए यह अंदाजा लगाया गया है। पिछले साल इसी अवधि तक 959 करोड़ रुपए जुटाए गए थे जबकि इस साल अभी यह आंकड़ा मात्र 840 करोड़ तक ही पहुंचा है। लेकिन सरकार के लिए राहत की बात केवल यह है कि वैट में इतनी ही वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले वित्तीय साल में एक अप्रैल से लेकर 13 जुलाई तक 3250 करोड़ रुपए जुटाए गए, जबकि इस साल यह राशि 3568 करोड़ रुपए है।



कपड़े, चीनी पर भी लग सकता है टैक्स



राजस्व में वृद्धि करने के लिए सरकार जल्द ही कपड़े और चीनी को वैट के दायरे में ला सकती है। अभी ये दोनों वस्तुएं वैट के दायरे से बाहर हैं । देश के ज्यादातर राज्यों ने कपड़े और चीनी पर उस समय वैट लगा दिया था जब केंद्र ने इस पर वैट लगाने के लिए राज्य सरकारों को सहमति दे दी। इससे 300 करोड़ रुपए का राजस्व आ सकता है।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें