पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • The Hottest Player In The Veins Flows The Blood Wo

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस हॉट प्लेयर की रगों में बहता है कामयाबी का लहू, तस्वीरों में देखें अनकही कहानी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चंडीगढ़.देश में सबसे सुंदर और हॉट खिलाड़ियों में शुमार दीपिका पल्लिकल रविवार को चंडीगढ़ पहुंची। 12 की उम्र में स्क्वॉश प्लेयर बनने का सपना देखा। 21 की उम्र में इंडिया की सफलतम स्क्वॉश प्लेयर हैं। फरवरी 2012 में इनकी वर्ल्ड रैंकिंग 14 पर पहुंच गई। मां ही इंस्पिरेशन थीं। अपने जमाने में वह वुमन क्रिकेट टीम की कैप्टन थीं और खूब किस्से सुनाती थीं। दादी प्लेयर्स की यूनिफॉर्म सिलती थीं। उन बेलबॉटम पैंट्स को देखकर मुझे हंसी आती थी। इन स्टोरीज ने मुझे इंस्पायर किया। मैंने सीखा कि जिंदगी में कोई काम फोकस हुए बिना नहीं किया जा सकता। 14 की उम्र में दूसरे देश में रह रही थीं। स्क्वॉश की ट्रेनिंग की वजह से स्कूल अटेंड नहीं कर पाती थी। वहां जाती तो जरूर शरारत करती।





स्किल, स्पीड और फिटनेस के बूते वर्ष 2011 में भारत की सबसे कामयाब महिला खिलाड़ी रहीं दीपिका का कहना है कि स्क्वैश का विकास आज तक पूरा नहीं हो सका है। इसके विकास के लिए अभी भी बहुत सा काम किया जाना बाकी है, जिसके बारे में कोई नहीं सोच रहा। दीपिका के अनुसार भारत में अभी तक सभी जगहों पर तो स्क्वैश की एसोसिएशन तक नहीं बनी है।




मैं जब अपनी साथी जोशना चिनप्पा से मिली तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था क्योंकि विकासशील होने के कारण आपको अच्छा साथी बेहद मुश्किल से मिलता है। ओलिंपिक में देश के लिए न खेलना बेहद दुख की बात है, लेकिन अगर ये गेम ओलंपिक में होता तो हम अवश्य खेल रहे होते। इसके बावजूद मुझे खुशी है कि मैंने एशियन और कॉम्नवेल्थ गेम्स में बेहतर प्रदर्शन किया और देश को सम्मान भी दिलाया।





मैंने आठ साल की उम्र में स्क्वैश के लिए देश और घर छोड़ कर विदेश का रुख किया, आज अपना ये निर्णय सही लगता है। 2011 की सबसे सफल महिला खिलाड़ी रहीं - दीपिका वर्ष 2011 में भारत की सबसे सफल खिलाड़ियों में सबसे आगे रहीं। इस मामले में उन्होंने सानिया मिर्जा और सानिया नेहवाल को भी पीछे छोड़ दिया था। वर्ष 2011 में दीपिका ने वल्र्ड में धूम मचाई, बल्कि अपनी ग्लैमरस छवि से खेल जगत को भी चौंकाया। भारत की शीर्ष वरीयता और विश्व की 15 नंबर की इस 20 वर्षीया चेन्नई बाला ने अपने खेल और ग्लैमर से सभी को चौंकाया। दीपिका इस समय पांच बार कि विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी साराह फिटज् से कोचिंग ले रहीं हैं।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें