पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • The Pentavalent Vaccination Will Soon Start In Punjab

पंजाब में जल्द शुरू होगा पेंटावैलेंट टीकाकरण अभियान

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. स्वास्थ्य सूचकांक में सबसे निचले स्तर के राज्यों में जल्द पेंटावैलेंट टीकाकरण अभियान शुरू होगा। इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब, झारखंड, दिल्ली, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों से नए टीकाकरण अभियान को शुरू करने को कहने का फैसला किया है। इसके लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में टीकाकरण विभाग के डिप्टी कमिश्नर डा. अजय खेड़ा ने भास्कर से कहा, 'कई राज्यों ने पेंटावैलेंट टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए पत्र लिखा है। विभिन्न राज्यों में हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान पर खरे उतरने वाले राज्यों को तरजीह देने का फैसला किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अगले चरण में आठ राज्यों में पेंटावैलेंट टीकाकरण शुरू किया जाएगा।Ó डा. खेड़ा ने आगे बताया कि अगले महीने होने वाले नेशनल टेक्नीकल वैक्सीन एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीवीआईजीआई) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की संभावना है।


टीकाकरण से जुड़े अन्य अधिकारी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय 'गावीÓ ने देश में पेंटावैलेंट टीकों के लिए 16.5 अरब डालर देने की प्रतिबद्धता जताई है। अभी तक आठ राज्यों में शुरू हो चुके इस नए टीकाकरण पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। अधिकारी का कहना है कि नए आठ राज्यों में भी टीके इसी मद में खरीदे जाएंगे। इन सभी चयनित राज्यों में अब औसतन 60-80 प्रतिशत तक राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान हो रहा है। एक बार एनटीवीआईजीआई से मंजूरी मिलने के बाद पहले चार महीनों में टीकाकरण से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों और डाक्टरों की ट्रेनिंग होगी। इसके बाद आधिकरिक रूप से इन राज्यों में भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा।