पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • अगले हफ्ते बुजुर्गों के लिए सराभा नगर में खुल रहा स्पेशल फ्री जिम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अगले हफ्ते बुजुर्गों के लिए सराभा नगर में खुल रहा स्पेशल फ्री जिम

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरके बुजुर्ग भी अब कसरत कर खुद को फिट रख सकेंगे। इसके लिए प्रशासन की ओर से सराभा नगर स्थित बाल भवन में खुले सीनियर सिटीजन डे केयर सेंटर को अपग्रेड कर स्पेशल गार्डन जिम खोला जा रहा है। इसमें बुजुर्गों की उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज के लिए स्पेशल प्रबंध किए जा रहे हैं। जिम का इस्तेमाल बुजुर्ग फ्री में कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए 50 से 100 रुपए की फीस रखी जाएगी। जिम तैयार करने पर लगभग 4 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। अगले हफ्ते से इसे बुजुर्गों के लिए खोल दिया जाएगा। इसे चलाने का जिम्मा एक रिटायर्ड आईएएस अफसर को दिया गया है।

घर में बैठ अकेले बोर होने वाले बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए यहां खुले सीनियर सिटीजन डे केयर सेंटर के एसी हॉल में कैरम, चेस सरीखी इंडोर गेम्स का भी इंतजाम है। इसके अलावा एलसीडी भी लगी होगी। जो बुजुर्ग पढ़ने के शौकीन हैं, उनके लिए यहां लाइब्रेरी भी बनाई जा रही है। इसमें कई तरह की मैगजीन, न्यूजपेपर और अन्य किताबें उपलब्ध होंगी।

सीनियर सिटीजन डे केयर सेंटर में कंप्यूटर भी लगाए जा रहे हैं ताकि बुजुर्ग कंप्यूटर सीखने के साथ सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर सकें। इसके लिए उन्हें इंटरनेट मिलेगा, जिससे वो फेसबुक या ई-मेल भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस कोशिश का मकसद यही है कि बुजुर्ग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे के साथ-साथ अपने परिवारजनों से भी जुड़ सकें।

^ इस पूरे प्रोजेक्ट पर हम लगभग 7-8 लाख रुपए खर्च कर रहे हैं। बुजुर्गों के हेल्थ बेनीफिट को देखते हुए यह गार्डन जिम बना रहे हैं, जिसकी फिटिंग का काम चल रहा है। वहीं, सेंटर में बुजुर्गों के एंटरटेनमेंट के लिए भी काफी सुविधाएं दे रहे हैं। अगले हफ्ते इसकी शुरुआत कर देंगे। -रविभगत, डिप्टी कमिश्नर।

सुविधा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें