• Hindi News
  • Additional Commissioner Dr. Sumit Jarngl, YP Singh Punjab Ludhiana Zonal Commissioner AS Sekhon And Veterinary Doctor

आवारा कुत्तों के देखभाल के लिए नगर निगम देगा जमीन

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लुधियाना। आवारा कुत्तों की नसबंदी व इसके बाद इनके देखभाल को नगर निगम टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को जमीन उपलब्ध करवाएगा। टेंडर हासिल करने वाली कंपनी ही एक शिकायत केंद्र स्थापित करेगी, जहां पर लोग किसी बीमार व कुत्ते के काटने की शिकायत कर पाएंगे। नसबंदी के टेंडर के साथ ही नगर निगम एक सोसायटी का गठन भी करेगा। ये सोसायटी कुत्तों की नसबंदी व अन्य शिकायतों की मॉनिटरिंग करेगी।


यही नहीं कई अन्य जरूरी संशोधन और सरकार के कई अहम दिशा निर्देशों को टेंडर में शामिल करने के लिए निगम अधिकारी देर शाम तक करीब साढ़े तीन घंटे लंबी जद्दोजहद करते रहे। निगम कमिश्नर आरके वर्मा के दुबई से लौटने के बाद कुत्तों की नसबंदी की फाइल फाइनल करने को उन्होंने एक मीटिंग बुला एडिशनल कमिश्नर डॉ. सुमित जारंगल, जोनल कमिश्नर एएस सेखों और वेटनरी डॉक्टर वाईपी सिंह को सख्त हिदायत जारी की थी।

इसके बाद दोपहर 4.30 बजे के बाद डॉ. सुमित जारंगल की अगुवाई में हेल्थ शाखा टेंडर फाइल को फाइनल करने में जुटी रही। दो से तीन दिन के भीतर ये टेंडर फाइल दोबारा से मंजूरी को निगम कमिश्नर आरके वर्मा के पास भेजी जाएगी। गौर हो कि दैनिक भास्कर की ओर से लगातार इस मुद्दे पर एक मुहिम चलाई हुई है और अब ये रंग लाती दिखाई देने लगती है।


टेंडर में ये किए बदलाव


नगर निगम नसबंदी के लिए लगाने जा रहे टेंडर में पहले दो कंपनियां रखने पर विचार कर रहा था, लेकिन सोमवार की मीटिंग के बाद अब इस टेंडर के लिए केवल एक कंपनी को ये पूरा जिम्मा दिया जाएगा।

टेंडर केवल उसी कंपनी को दिया जाएगा, जिसकी सालाना टर्न ओवर कम से कम एक करोड़ के आसपास हो। निगम की ओर से इस प्रोजेक्ट के लिए हंबड़ां रोड पर खाली पड़ी साइट टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को दी जाएगी।

डॉगी लेन कंपनी के साथ पहले हुए करार में निगम ने मादाओं के लिए 640 रुपए व नर के लिए 540 रुपए प्रति नसबंदी के लिहाज से अदा किए थे।

टेंडर पाने वाली कंपनी ही लोगों की शिकायत पर पागल हुए कुत्ते व बीमार कुत्ते की निगरानी का जिम्मा उठाएगी और मॉनिटरिंग कमेटी इन कुत्तों पर लिए जाने वाले कड़े एक्शन को तय करेगी। ये सोसायटी निगम कमिश्नर आरके वर्मा की चेयरमैन शिप में बनेगी।