पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खराब ट्रैक से गुजरी पैसेंजर ट्रेन, होने से बच गया बड़ा रेल हादसा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लुधियाना. फिरोजपुर रेलवे लाइन पर शुक्रवार को फिरोजपुर पैसेंजर के गार्ड व ड्राइवर की सतर्कता के चलते बड़ा रेल हादसा होने से बच गया।
रेलवे ट्रैक में तकनीकी खराबी का पता चलते ही अधिकारियों ने इस ट्रैक पर ट्रेनों को रोक दिया और करीब 1.30 घंटे के बाद इंजीनियरिंग विभाग की तरफ से फिटनेस सर्टिफिकेट मिलने पर ही यातायात बहाल किया गया। समय के रहते मिली सूचना से अधिकारियों ने राहत की सांस ली।
जयपुर एक्सप्रेस को बद्दोवाल में रोका गया
मिली जानकारी के अनुसार फिरोजपुर से आ रही 4 एल एफ बद्दोवाल रेलवे स्टेशन पार करने के बाद जैसे ही किलोमीटर 4 के निकट पहुंची तो ट्रेन को एक दम झटके लगने शुरू हो गए। ड्राइवर व गार्ड ने महसूस किया कि इस ट्रैक में सर्दी के कारण क्रेक आ गया होगा।
उन्होंने उसी समय रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को सूचना दी और बड़ी सावधानी से ट्रेन को उस स्थान से निकाला। इसके बाद सावधानी बरतते हुए पीछे आ रही जयपुर एक्सप्रेस को बद्दोवाल स्टेशन पर रोक दिया गया। इसके बाद इंजीनियरिंग विभाग को ट्रैक चेक करने के लिए सूचित किया गया।
क्रैक के चलते पटरी से उतर सकती थी ट्रेन
मरम्मत के दौरान अधिकारियों को पता चला कि जिस स्थान पर ट्रेन को झटके लगे थे, वहां ट्रैक कुछ ऊंचा नीचा हो गया था। अगर वक्तरहते इसकी मरम्मत नहीं होती, तो ट्रेन पटरी से भी उतर सकती थी। अधिकारियों ने बताया कई बार ट्रैक के नीचे से कुछ पत्थर हटने के कारण ट्रैक असंतुलित हो जाता है।
उन्होंने कहा कि ट्रैक की चेकिंग के दौरान इस तरह की तकनीकी खराबियों को दूर कर दिया जाता है। सर्दियों में ट्रैक
सिकुड़ने की आशंका रहती है, ऐसे में रेल ट्रैक की चेकिंग ज्यादा सघनता के साथ होती है। ताकि ऐसे संभावित किसी भी हादसे से समय रहते बचा जा सके ।
स्टेशन परिसर से हटेंगे अवैध कब्जे
रेलवे स्टेशन पर अवैध वैंडर व परिसर में अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ रेलवे पुलिस आक्रामक अभियान शुरू करने जा रहा है।नॉदर्न डिवीजन के रेलवे सुरक्षा बल के उच्चाधिकारियों से मिले निर्देशों के अनुसार फिरोजपुर मंडल के अधिकारियों ने इस कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।इसी के तहत शुक्रवार को लुधियाना स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वारों पर लगी रेहड़ियों को हटा दिया गया।