पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • The New Subordinate Courts Are Being Made In Many Parts Of Punjab

इस साल तैयार हो जाएंगे 10 कोर्ट कॉम्पलेक्स

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चंडीगढ़. पंजाब में इस साल के अंत तक 10 कोर्ट कॉम्पलेक्स बनकर तैयार हो जाएंगे। पंजाब सरकार के गृह विभाग ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दायर कर कहा है कि 31 दिसंबर 2013 तक पठानकोट, बटाला में दूसरे ब्लॉक, गुरदासपुर, तरनतारन, कपूरथला, फिल्लौर, खमाणो, बरनाला, फिरोजपुर और जीरा में निर्माण कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। चीफ जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस आरके जैन की खंडपीठ ने निर्माण कार्यों पर अगली स्टेटस रिपोर्ट तलब करते हुए सुनवाई स्थगित कर दी।

छह ज्यूडीशियल हाउस
स्टेटस रिपोर्ट में कहा गया है कि रामपुरा फूल में 30 सितंबर, बरनाला में 31 मार्च, सरदूलगढ़, फरीदकोट और संगरूर में 30 जून और अजनाला में 31 दिसंबर तक ज्यूडीशियल हाउस बन कर तैयार हो जाएंगे। जिला अदालत में नियुक्ति पाने वाले न्यायिक अधिकारी इन जगहों पर अपना आवास रख सकेंगे।

ये था मामला
नकोदर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सोहन सिंह संघेड़ा की तरफ से जनहित याचिका दायर कर कहा गया है कि नकोदर में न्यू कोर्ट कॉम्पलेक्स का निर्माण कार्य समय से अनुदान का इस्तेमाल न करने की वजह से नहीं हो पाया। ऐसे में दोबारा अनुदान जारी किए जाएं। अदालत ने इस पर पूरे पंजाब में कोर्ट कॉम्पलेक्स के निर्माण पर स्टेटस रिपोर्ट तलब कर ली थी।

आठ जगहों पर भूमि अधिग्र्रहण जारी
रिपोर्ट में कहा गया है कि मोहाली, बाबा बकाला, खन्ना, मुक्तसर साहिब, पïट्टी, शहीद भगत सिंह नगर, मलोट और मोगा में कोर्ट कॉम्पलेक्स और ज्यूडीशियल हाउस के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया जारी है। खन्ना में भूमि अधिग्रहण के बाद भूमि मालिकों को लगभग 7 करोड़ रुपए मुआवजा अदा कर दिया गया है। पïट्टी में ज्यूडीशियल कॉम्पलेक्स की आर्किटेक्ट ड्राइंग बिल्डिंग कमेटी के समक्ष विचाराधीन है।

यहां पूरा हुआ काम
रिपोर्ट में कहा गया है कि बटाला के पहले ब्लॉक, समराला, बठिंडा, तलवंडी साबो और नकोदर कोर्ट कॉम्पलेक्स का काम पूरा हो चुका है। ज्यूडीशियल हाउस में फिल्लौर और जालंधर में लिटिगेंट शेड का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।