पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • The Pseb 12th Class Board Examinations Starting From Today

संवेदनशील सेंटरों पर होगी विभाग की नजर...

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लुधियाना. बोर्ड परीक्षाओं में नकल न हो, इसलिए डीजीएसई ने सख्त निर्देश दिए हैं। उनके निर्देश के बाद से शिक्षा विभाग ने भी नकल न होने देने के लिए कमर कस ली है। इस दिशा में रणनीति बनाने के लिए अधिकारियों ने दिन-रात एक कर दिए हैं। डीईओ जहां खुद सरप्राइज चेकिंग करेंगी। वही डीसी और एसडीएम भी औचक निरीक्षण कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सेंटर्स पर फ्लाइंग स्क्वॉयड के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के प्रोफेसर्स की ड्यूटी लगाई गई है।

216 सेंटरों पर 41,678 परीक्षार्थी बैठेंगे
१२वीं की परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने 216 सेंटर बनाए हैं। शुक्रवार को शुरु होने वाली पहली परीक्षा के लिए 41 हजार 678 परीक्षार्थी बैठेंगे। इसमें हर कैटेगरी के स्टूडेंट्स शामिल हैं। परीक्षा के लिए 2 हजार अधिकारियों को तैनात किया गया है। हर सेंटर पर एक-एक कंट्रोलर और सुपरिटेंडेंट नियुक्त किए गए हैं। जबकि तीन-तीन सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं। अगर किसी जगह स्टॉफ कम पड़ता है तो क्लस्टर लेवल पर कमी को पूरा किया जाएगा।

200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू
एक मार्च से शुरु हो रही बोर्ड की परीक्षाओं में विशेष सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने एग्जाम सेंटर्स के आस-पास के इलाकों में 144 धारा लागू कर दी है। शुक्रवार से 200 मीटर तक के क्षेत्र में यह लागू रहेगी। एडीसी जनरल नीरू कत्याल ने बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी सेंटर के 200 मीटर के दायरे में किसी प्रकार का कोई गुट नहीं बनाया जाएगा। किसी भी तरह की हुल्लड़बाजी, लड़ाई-झगड़ा नहीं होना चाहिए।