पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • कृषि अधिकारी ने बताए फसलों को बीमारी से बचाने के नुक्ते

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि अधिकारी ने बताए फसलों को बीमारी से बचाने के नुक्ते

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिलाकृषि अधिकारी सुखदेव सिंह बराड़ ने किसानों को सितंबर महीने दौरान नरमे/कपास की फसल को बैकटियरल ब्लाइट, झुलस रोग, पत्तों के धब्बों आदि से बचाने की सलाह दी है।

बराड़ ने बताया कि सितम्बर महीने दौरान नरमे की फसल और यह रोग हमला करता है जिस कारण 30 सितम्बर तक लगभग सभी पत्ते झड़ जाते हैं। जिस को किसानी भाषा में नरमे में से लाट निकलना कहा जाता है। यह उपरोक्त बीमारियों कारण होता है। उन्होंने कहा कि किसानों का कहना है कि इस साल नरमे का झाड़ 30 मन प्रति एकड़ होगा परन्तु यदि यह रोग हमला करते हैं तो यह झाड़ 30 मन से कम कर 20 मन प्रति एकड़ ही निकलता है।

उन्होंने किसानों को सलाह देते कहा कि उपरोक्त बीमारियों के हमले को रोका जा सकता है। यदि किसान सिफारिश की दवाइयां जैसे 500 ग्राम ब्लाइटोक्स में 3 ग्राम स्टरेप्टोसाइक्लीन या 20 ग्राम एग्रीमाइसिन मिला कर प्रति एकड़ 100 लीटर पानी में घोल कर 3 सप्रे 7 दिनों के समय पर सितम्बर महीने की पहली से शुरू कर देें। जिला कृिष अिधकार बराड़ ने कहा कि विभाग की ओर से समय-सयम पर किसानों को फसलों को बचाने के िलए किसान जागरुकता कैंपों का आयाेजन किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें