• Hindi News
  • National
  • बुढ़ापा विधवा और विकलांग पेंशन अब मिलेगी चेक से, नहीं मिलेगा कैश

बुढ़ापा-विधवा और विकलांग पेंशन अब मिलेगी चेक से, नहीं मिलेगा कैश

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पहले सरपंच और कौंसलर बांटते थे पेंशन की राशि

गुरप्रीतबैंस | होशियारपुर

पंजाबसरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग ने फैसला किया है कि सरकारी खजाने से पेंशन की रकम पंचायत या फिर सरपंच के खाते में डाली जाएगी। फिर सरपंच लोगों को पेंशन के 500 रुपए का चेक काट कर देंगे जिसे लाभपात्री बैंक में लगाएंगे।

इससे पहले गांव-वार्ड से सबंधित सरपंच या फिर कौंसलर लाभपात्री लोगों को गांव में ही पेंशन के पासे नकद जारी करते रहे हैं। सरकार पंचायत के अकांऊट में रकम डाल देती थी। सरपंच लाभपात्री लोगों को एक दिन एक जगह पर इक्ट्ठा कर उन्हें नकद पेंशन देता था। इस अदायगी का रिकॉर्ड समाजिक सुरक्षा विभाग के दफ्तर तक पहुंचा दिया जाता था।

पहलेभी की थी कोशिश, सरपंच कर चुके विरोध : इससेपहले सरकार पेंशन की रकम बैंक खातों में सीधे डालने की कोशिश कर चुकी है और इस सबंधी कुछ महीने पहले निर्देश भी जारी किए गए थे पर सरपंचों को सरकार का यह फैसला रास नहीं आया था। सरपंचों का तर्क था कि सरकार के इस फैसले से गांव में उनको कोई पूछेगा तक नहीं। वोट बैंक भी गिर सकता है।

इसफैसले से पारदर्शिता बढ़ेगी : डायरेक्टर

विभागके डायरेक्टर सुखविंदर सिंह ने कहा-फैसले से पारदर्शिता बढ़ेगी और फायदा उन लोगों को ही मिलेगा जो इसके असली हकदार होंगे। उन्होंने कहा कि फैसला जल्दबाजी में नहीं बलकि पूरे सोच-विचार के बाद लिया गया है और नोटबंदी का इससे कोई ताल्लुक नहीं है।

खबरें और भी हैं...