• Hindi News
  • Punjab
  • Kapurthala
  • प्रदूषित जल पर बनी डाक्यूमेंट्री बैटल विंग्स रही फर्स्ट

प्रदूषित जल पर बनी डाक्यूमेंट्री बैटल विंग्स रही फर्स्ट / प्रदूषित जल पर बनी डाक्यूमेंट्री बैटल विंग्स रही फर्स्ट

Kapurthala News - पंजाबकेदूषित जल स्रोतों पर बनी फिल्म बैटल विंग्स ने दिल्ली में हुए तीन दिवसीय आठवें सीएमएस वातावरण इंटरनेशनल...

Oct 14, 2015, 05:15 AM IST
पंजाबकेदूषित जल स्रोतों पर बनी फिल्म बैटल विंग्स ने दिल्ली में हुए तीन दिवसीय आठवें सीएमएस वातावरण इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पहला स्थान पाया है। फिल्म के डायरेक्टर सुरिंदर मन्नण को वाटर फॉर लाइफ अवार्ड से सम्मानित किया गया। संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने फिल्म के डायरेक्टर सुरिंदर मन्नण की इस बात के लिए सराहना की है।

इस अंतरराष्ट्रीय फेस्टिवल में 178 के करीब फिल्मों का नामांकन हुआ था। यह फिल्म पंजाब के सबसे दूषित काला संघिया ड्रेन, बुड्ढा नाला लुधियाना सतलुज दरिया के बारे में है। इसमें दिखाया गया है कि यही दूषित पानी पीने के लिए राजस्थान के लोगों को विवश होना पड़ रहा है। फिल्म में दूषित पानी के खिलाफ संत बलबीर सिंह सीचेवाल के प्रयास को दिखाया गया कि कैसे उन्होंने लोक लहर बनाकर काला संघिया ड्रेन पर बांध बनाकर गंदा पानी ड्रेन में गिरने से रोका। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों के रवैये का भी चित्रण किया गया। डायरेक्टर सुरिंदर मन्नण ने काला संघिया ड्रेन को लेकर वर्ष 2008 से 2011 तक लोगों से बातचीत की थी।

लोगों के चेतना मार्च को उन्होंने राजस्थान तक खुद साथ जाकर फिल्माया था। इस फिल्म को पहला स्थान देने के लिए फेस्टिवल में अभिनेता आमोल पालेकर की अगुवाई में बनी ज्यूरी ने निर्णय लिया। फिल्म के डायरेक्टर को डेढ़ लाख रुपए की राशि भी मिली है। सीएमएस वातावरण संस्था की ओर से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर दिल्ली में आठवां फिल्म फेस्टिवल करवाया गया। यह फिल्म ग्रीन विजन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल रूस, गोया इंटरनेशनल दस्तावेजी फिल्म फेस्टिवल इंफाल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल सहित कई फिल्म मेलों में दिखाई जा चुकी है। इससे पहले सुरिंदर मन्नण की ओर से बनाई गई फिल्म ब्लैक रीवर : काली बेईं भी कई इनाम जीत चुकी है। इस दौरान संत बलबीर सिंह सीचेवाल, डेवलपमेंट सेंटर फॉर अल्टरनेटिव पॉलिसी के प्रतिनिधि एमएस बानी, फालो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंटड स्टडी की प्रतिनिधि उमा महेश्वरी प्रोफेसर बृज गोपाल आदि मौजूद थे।

फिल्म फेस्टिवल के दौरान संत बलबीर सिंह सीचेवाल अन्य।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना