पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • ‌~20 हजार से डेढ़़ लाख तक बिका राजस्थानी बकरा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

‌~20 हजार से डेढ़़ लाख तक बिका राजस्थानी बकरा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता|मालेरकोटला

कुर्बानीके जज्बे का प्रतीक त्योहार बकरीद यानी ईद-उल-जुहा श्रद्धा भाव के साथ मंगलवार 13 सितंबर को मनाया जा रहा है। मालेरकोटला में बकरीद के मद्देनजर भारी रौनक है। बाजारों में युवाओं, बच्चों और महिलाओं की टोलियां खरीदारी में जुटी हैं। सबसे अधिक रौनक उत्तर भारत की सबसे बड़ी यहां की बकरा मंडी में देखने को मिल रही है। यहां कई प्रदेशों से पशु पालक बकरों की बिक्री के सिलसिले में आए हुए हैं और अच्छे दामों पर उनके बकरों की सेल भी हो रही है। गैर अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले एक सप्ताह में मालेरकोटला, शेरपुर, अमरगढ़ और अहमदगढ़ की विभिन्न मंडियों में बकरों की खरीदो फरोख्त 25 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर गई है। वैसे तो यहां खूबसूरत और सेहतमंद बकरे की डिमांड है किंतु राजस्थानी बकरे भी ग्राहकों में आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। साधारण बकरा 10 हजार और सुंदर बलशाली बकरा 20 हजार रुपए से लेकर डेढ लाख में बिका है। इससे मंदी के दौर से गुजर रहे पशु पालकों की भी चांदी हो रही है। मालेरकोटला मार्केट कमेटी के चेयरमैन मोहम्मद शमशाद ने बताया कि किसी भी पशु पालक से मंडी फीस की वसूली नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि स्वयं सेवी संस्था मुस्लिम सिख फ्रंट के अधिकारी मोहम्मद वसीम ने बताया कि बाहरी राज्यों से आने वाले पशु पालकों से मंडी फीस के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है, बड़ी तादाद में एजेंट बकरा मंडी में घूम रहे हैं जो बिना पर्ची दिए लोगों से रुपए ऐंठ रहे हैं, इस संबंधी उन्हें काफी शिकायतें मिली हैं जिस ओर मार्केट कमेटी का ध्यान नहीं है। चेयरमैन मो. शमशाद का कहना है कि उन्हें ऐसी शिकायत नहीं मिली।

मुबारकबाद देने नहीं आएंगे मुख्यमंत्री

भलेही प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी बकरीद के त्योहार को पंजाब सरकार राज्य स्तर पर मालेरकोटला में मना रही है किंतु व्यस्त होने के कारण मुख्यमंत्री अथवा उप मुख्यमंत्री मुस्लिम समुदाय को ईद मुबारक कहने यहां नहीं पहुंचेंगे। उनके स्थान पर वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा के आने के आसार हैं।

मालेरकोटला मंडी में बकरों की खरीदो फरोख्त करते लोग।ग

बकरीद का असर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें