• Hindi News
  • Electricity, Large Industries, Chandigarh, Punjab, Ludhiyana, Latest News

बड़े उद्योगों को अक्टूबर से रात में मिलेगी सस्ती बिजली

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़.आर्थिक सुस्ती से दो-चार हो रहे पंजाब के बड़े उद्योगों को एक अक्टूबर से सस्ती बिजली मिलेगी। किसानों को मुफ्त बिजली के चलते सबसे अधिक क्रॉस सब्सिडी (18.49 फीसदी) का बोझ झेलने वाले लार्ज सप्लाई औद्योगिक उपभोक्ताओं को टाइम ऑफ डे (टीओडी) टैरिफ के तहत 1 अक्टूबर से मार्च 2014 तक टीओडी टैरिफ में रात 10 से सुबह 6 बजे तक एक रुपया प्रति यूनिट बिजली सस्ती मिलेगी। पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने पावर कॉरपोरेशन को इसके निर्देश दे दिए हैं। पंजाब में तकरीबन 7000 लार्ज सप्लाई उद्योग हैं जिन्हें टीओडी का लाभ मिलना तय है। हालांकि एक अप्रैल से इन उद्योगों के लिए बिजली 12.83 फीसदी महंगी कर दी गई थी।
क्रॉस सब्सिडी का बोझ 787 करोड़ रुपए: 2012-13 में बड़े उद्योगों पर 787 करोड़ रुपए क्रॉस सब्सिडी का बोझ 2013-14 में बढ़कर 1063 करोड़ रुपए हो गया है। यह इसलिए हुआ है कि 2013-14 के लिए औसतन 5.77 रुपए प्रति यूनिट पर बिजली जुटाने वाले पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीएल) द्वारा कृषि क्षेत्र को 4.25 रुपए प्रति यूनिट (सरकार द्वारा अदा किया जाएगा) की दर से बिजली दी जा रही है। इस घाटे की भरपाई पीएसपीएल ने बड़े उद्योगों पर 1063 करोड़ रुपए क्रॉस सब्सिडी का भार डाला है।
पावर कॉरपोरेशन को दे दिए हैं निर्देश : रोमिला
'लार्ज सप्लाई उद्योगों पर एक अक्टूबर से टीओडी (टाइम ऑफ डे टैरिफ) के तहत एक रुपए प्रति यूनिट सस्ती बिजली देने के निर्देश पावर कॉरपोरेशन को दिए हैं और वे इसे लागू करने जा रहे हैं।'
रोमिला दुबे, चेयरपर्सन, पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन