पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • रोड पर कूड़ा फेंकने वालों के चालान काटेगा निगम

रोड पर कूड़ा फेंकने वालों के चालान काटेगा निगम

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अपनीदुकानया घर का कूड़ा बाहर सड़क पर फेंकने पर अब जुर्माना देना पड़ेगा। सोमवार 2 मार्च से नगर निगम के जोनों में तैनात 6 सेनेटरी इंस्पेक्टर ऐसे लोगों पर अपनी नजर रखेंगे जो कूड़ा बाहर फेंकते हैं। ऐसे लोगों का मौके पर ही चालान किया जाएगा।

यह काम अनाधिकारिक तौर पर पिछले 15 दिनों से चल रहा है और अब तक नगर निगम पटियाला 19 लोगों के चालान भी कर चुका है, लेकिन कोड ऑफ कंडक्ट के चलते इस मुहिम की विधिवत घोषणा नहीं की जा सकी थी। निगम कमिश्नर इंदू मल्होत्रा ने दैनिक भास्कर को बताया कि आने वाले दिनों में वह फोटो चालान भी शुरू करने जा रही हैं। इसमें कूड़ा बाहर फेंकने वाले की पहले सेनेटरी इंस्पेक्टर फोटो खींचेगा और फिर चालान करेगा। सात दिनों के अंदर अंदर निगम दफ्तर पहुंचकर व्यक्ति को चालान भुगतना होगा।

उसके बाद चालान अदालत में जाकर जज के सामने भुगतना पड़ेगा। फिलहाल निगम के सभी 6 सेनेटरी इंस्पेक्टरों के पास एक ही सांझी चालान बुक है, लेकिन जल्द ही सभी इंस्पेक्टरों को अलग अलग चालान बुक भी थमा दी जाएगी।

जिसका चालान होगा, उसको निगम चालान की काॅपी देगा

^निगमकमिश्नर के मुताबिक सेनेटरी इंस्पेक्टर को साफ कह दिया गया है कि वह सुबह शहर की सफाई करवाने के बाद फील्ड में निकल कर अब ऐसे लोगों की तलाश करें जो कूड़ा बाहर फेंकते हैं। सेनेटरी इंस्पेक्टर अगर किसी दुकान या फिर घर का चालान करता है तो उसे रिटन में एक काॅपी देगा। चालान होने के बाद एक हफ्ते के अंदर वह व्यक्ति निगम दफ्तर पहुंच कर राजीनामा फीस अदा कर चालान भुगत सकेगा। इसमें कम से कम 500 रु अदा करने पड़ सकते हैं। अगर एक हफ्ते के अंदर निगम में राजीनामा नहीं होता तो निगम चालान को अदालत में पेश करेगा। वहां पर कूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति को खुद पेश होना पड़ेगा। अदालत की मर्जी होगी कि वह कितना भी जुर्माना कर सकती है।

स्वच्छ भारत मुहिम को कामयाब करना है

पंजाबम्युनिसिपल कार्पोरेशन एक्ट 1976 की धारा 323 के तहत सेनेटरी इंस्पेक्टरों को चालान करने के अधिकार दिए गए हैं। माना जा रहा है कि डिपार्टमेंट ऑफ लोकल गवर्नमेंट ने केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को कामयाब बनाने के लिए निगमों को साफ निर्देश जारी किए हैं। पंजाब सरकार ने इस मिशन की देखरेख के लिए 12 मेंबरी उच्च कमेटी का भी गठन कर दिया है। इसमें चीफ सेक्रेटरी से लेकर डायरेक्टर लोकल गवर्नमेंट तक सभी आला अफसर शामिल हैं।

19 चालान काटे जा चुके

^हमपटियाला में स्वच्छ भारत मुहिम कई दिन पहले ही शुरू कर चुके हैं। 19 लोगों के चालान काटे जा चुके हैं। 2 मार्च से हम इस मुहिम को और तेजी से चलाएंगे। मैंने सभी सेनेटरी इंस्पेक्टरों को साफ कह दिया है कि सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाए। -इंदूमल्होत्रा, कमिश्नर नगर निगम।