पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • चैन से सोएं, रात 10 से सुबह 6 बजे तक टीटीई नहीं चेक करेगा टिकट

चैन से सोएं, रात 10 से सुबह 6 बजे तक टीटीई नहीं चेक करेगा टिकट

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अबट्रेनों में रात के समय सफर कर रहे है और आप गहरी नींद में सो रहे हैं। तो आपको अब टीईटी टिकट चेक करने के लिए आपको परेशान नहीं करेगा। क्योंकि नॉर्दर्न रेलवे ने नया आदेश जारी कर दिया है। जो सोमवार रात से लागू हो गया है। वित्त मंत्री ने बजट में यह तोहफा यात्रियों को दिया था। अब इस नियम का पालन होने लगा है। सफर के दौरान टीटीई रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यात्री का टिकट चेक नहीं कर सकेंगे। केवल उन यात्रियों की टिकट ही चेक की जाएगी जो रात के समय रास्ते के किसी स्टेशन से ट्रेन में सवार होंगे। रेलवे ने यह नया नियम सोमवार रात से जारी कर दिया है। रेलवे के नए नियमों अनुसार अब आरक्षित बोगियों (स्लीपर एसी) में रात 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक टीटीई सोते यात्रियों को टिकट चेकिंग के नाम पर तो परेशान करेगा और ही नींद से जगाएगा।

विजीलेंस मजिस्ट्रेट चेकिंग पर रोक नहीं

नएनियम में कुछ विशेष परिस्थितियों में यात्री की टिकट चेक हो सकती है। सफर के दौरान विजिलेंस और मजिस्ट्रेट चेकिंग पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी। बिना टिकट और जनरल टिकट पर स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों संदेह के घेरे में आने वाले यात्रियों की टिकट कभी भी चेक हो सकेगी।

2010 में थी यह व्यवस्था

रेलवेने यह व्यवस्था 2010 में लागू की थी। टीटीई इसका पालन नहीं कर रहे थे। रेलवे ने अब इसे दोबारा सभी जोन में भेज सख्ती से पालन करने के आदेश दिए हैं। लंबी दूरी की ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अक्सर शिकायत रहती थी कि रास्ते में अलग-अलग स्टेशनों से चढ़े टीटीई बार-बार उनकी टिकट चेक करते हैं। जबकि ट्रेन में सवार होने के बाद टीटीई के पास दिए गए चार्ट में सिर्फ एक बार ही टिकट जांच होने के बाद दोबारा टिकट चेक कराने की कोई जरूरत नहीं होती। फिर भी वह चेक करते थे।

अंबाला मंडल में जारी निर्देश

^आदेशअम्बाला मंडल के सभी टीटीई अन्य स्टाफ को भी दे दिए हैं। यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नियमों की अनदेखी पर कार्रवाई होगी। जबकि इस नियम पर सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। -नवीनशर्मा, सीपीआरओ नॉर्दर्न रेलवे।

खबरें और भी हैं...