पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परिवार के निर्माण की सबसे ज्यादा जरूरत

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

मुनिपुंगव सुधा सागर महाराज ने कहा कि आज के परिदृश्य काे देखते हुए मंदिर निर्माण की उतनी आवश्यकता नहीं जितना घर परिवार के निर्माण की है। प्रवचन मंदिर में पूजा थाली कैसी हो इसके स्थान पर घर में भोजन की थाली कैसी हो इस पर विचार करने की आवश्यकता है। मंदिर तभी शुद्ध पवित्र स्थल बनेगा जब मंदिर के समाज का घर परिवार शुद्ध विचार का होगा। वर्तमान में युवा पीढ़ी को सुसंस्कारित बनाने सुधारने की आवश्यकता है।

वर्तमान को देखे तो घर को कलंक इन युवा पीढ़ी से ही लग सकता है। इसलिए धर्म को सुधारने के स्थान पर पहले घर को सुधारने की आवश्यकता है। जो बेटा अपने माता-पिता पर हाथ उठाए, गालियां दे और मंदिर में जाकर धर्म अराधना करें, यह फलीभूत नहीं हो सकता। ऐसे बेटे को धर्म करने का अधिकार ही नहीं है। आरके कम्युनिटी सेंटर पर चल रही प्रवचन शृंखला के अंतर्गत शुक्रवार को मुनि श्री ने कहा कि वर्तमान में प्रत्येक घर को पिता पुराण पढ़ाने की आवश्यकता है। मुनि श्री ने कहा कि हमारा खान पान पहनावा इस प्रकार का हो गया है कि अगर इन्हीं के साथ हम मंदिर में गए तो मंदिर अपवित्र हो जाता है। ऐसे में भगवान का किया अभिषेक भी काम नहीं आता। मंदिर की प्रतिष्ठा खत्म हो जाती है।

मुनि श्री ने कहा कि घर तभी सुधरेगा जब हम बेटी की शादी पर उसे महापुराण देकर भेजे और बेटे की शादी पर बहु से अपेक्षा करें कि वह महापुराण लेकर आएगी। जिस दिन आपलोगों ने ऐसा कर लिया समझ लेना घर सुधार पूरी शुद्धता के साथ हो गया है।

कभी कुल कलंकित नहीं होगा कुल जयवंत हो जाएगा। आदिनाथ पंचायत के प्रचार प्रसार सचिव विकास छाबड़ा ने बताया कि इस दौरान आरके मार्बल समूह के अध्यक्ष अशोक पाटनी, सुरेश पाटनी, विनय पाटनी, सुशीला पाटनी, शांता पाटनी, सहित आदिनाथ पंचायत के अध्यक्ष प्रकाश गंगवाल, निहालचंद पहाड़िया, निरंजन वैद, कैलाशचंद पहाड़िया, संपत दगड़ा, महावीर गंगवाल, विजय काला, माणकचंद गंगवाल, हेमंत जांझरी, नौरतमल पाटनी, एम के जैन, विनोद चौधरी, जितेन्द्र छाबड़ा, भागचंद चौधरी, महेन्द्र कुमार गोधा, सुशील अजमेरा, अनिल गंगवाल, अजित दोसी, राकेश मोहन पहाड़िया सहित अनेक जन मौजूद रहे। छाबड़ा ने बताया कि चातुर्मास में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

मुनि सुधा सागर

खबरें और भी हैं...