• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • मोहम्मद सानियाल को आंखों के लिए मदद की जरूरत

मोहम्मद सानियाल को आंखों के लिए मदद की जरूरत

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ओसवालस्कूल के पास कमाल मंजिल लाखन कोटड़ी निवासी मोहम्मद राशिद के 8 वर्षीय पुत्र मोहम्मद सानियाल को आंखों के इलाज के लिए आर्थिक मदद की जरूरत है। करीब 40 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान है। पूर्व में जुटाई गई राशि में से 10 हजार रुपए की राशि बची हुई है। 30 हजार रुपए की और जरूरत है।

मोहम्मद सानियाल की बायीं आंखें दो साल पहले बीमार होने के कारण तिरछी हो गई थी। शुरुआत में तो परिजनों को कुछ समझ नहीं आया लेकिन समय बीतने पर उन्हें चिंता हुई। उन्होंने नेत्र रोग विशेषज्ञों को दिखाया, जिन्होंने ऑपरेशन कराने की सलाह दी। राशिद की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वो खर्च वहन कर सके। दरगाह के एक खादिम की सलाह पर सान्याल के परिजन करीब तीन माह पूर्व दैनिक भास्कर कार्यालय सहायता के लिए पहुंचे। अजमेर के विभिन्न नेत्र रोग विशेषज्ञों से जांच कराने के बाद यह तय पाया कि सान्याल का ऑपरेशन अजमेर में संभव नहीं है। लिहाजा उसे मैक्स विजन आई केयर सेंटर जयपुर भेजा गया, जहां के डॉ. अजय झिंजा ने जांच के बाद ऑपरेशन पर करीब 35 से 40 हजार रुपए का अनुमानित खर्च बताया। सान्याल के दो ऑपरेशन संभावित हैं।

डॉ. झिंजा ने राय व्यक्त की है कि पहले ऑपरेशन में ही सान्याल का विजन ठीक हो सकता है। ऐसा नहीं हुआ तो दूसरा ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ेगी। पहले ऑपरेशन पर करीब 25 हजार रुपए और दूसरे पर करीब 15 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने यह राय भी प्रकट की है कि दो साल के अंदर-अंदर ऑपरेशन कराना जरूरी है अन्यथा एक आंख का विजन समाप्त हो जाएगा। हमेशा की तरह यदि अजमेर के सहृदय नागरिक मदद को आगे आएं तो मासूम सान्याल का विजन ठीक हो सकता है।

मो. सानियाल।

खबरें और भी हैं...