पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • ईद उल अजहा आज, मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह में अदा की जाएगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ईद उल अजहा आज, मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह में अदा की जाएगी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर. मुस्लिम समुदाय मंगलवार को ईद उल अजहा मनाएगा। इस मौके पर मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह में शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी की इमामत में सुबह 9 बजे अदा की जाएगी। नमाज के बाद घरों में बकरों की कुरबानी देकर सुन्नते इब्राहीमी अदा की जाएगी। इधर, मुस्लिम परिवारों में ईद की तैयारियां जोरों पर रहीं।
ईद उल अजहा का तीन दिवसीय पर्व मंगलवार सुबह से शुरू हो जाएगा। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में ईद की रौनक नजर आई। खादिम मोहल्ला, अंदरकोट, मोहल्ला घोसियानी, खानपुरा, लोहाखान, रातीडांग और नौसर समेत विभिन्न क्षेत्रों में कुरबानी के लिए लाए बकरे नजर आ रहे थे।
बच्चों की टोलियां इन बकरों को देर रात तक घुमाते नजर आए। बकरों के शरीर पर मेहंदी लगाई गई। दरगाह से सटे क्षेत्रों के बच्चे अपने बकरों को दरगाह तक लेकर पहुंचे और सलाम कराते नजर आए। मुस्लिम परिवारों में महिलाएं भी ईद की तैयारियों में व्यस्त नजर आईं।
शहर के विभिन्न हिस्सों में भी होगी नमाज
केसरगंज स्थित ईदगाह में नमाज के लिए व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। सफाई कराई जा चुकी है और वुजू के साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। यहां शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी नमाज अदा कराएंगे। इधर, दरगाह स्थित शाहजहांनी और संदल खाना मस्जिद में भी ईद की नमाज अदा की जाएगी। दरगाह स्थित मसाजिद में शहर के लोगों के साथ ही जैसलमेर, बाड़मेर और कश्मीर के विभिन्न सरहदी क्षेत्रों से आए जायरीन भी नमाज अदा करेंगे।
इधर, कलेक्ट्रेट के पास स्थित मस्जिद मुए मुबारक, मस्जिद घोसियान, नौसर स्थित ईदगाह, लोहाखान समेत विभिन्न क्षेत्रों में भी ईद की नमाज अदा की जाएगी। मौलाना बशीरुल कादरी ने बताया कि ईद के दिन नए लिबास पहन कर और खुशबू लगा कर नमाज अदा करने के लिए ईदगाह पहुंचना चाहिए। सुरमा लगाना भी सुन्नत है। नमाज अदा करने के बाद अकीदतमंद एक-दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद देंगे।
विभिन्न मसाजिद में ईद की नमाज का वक्त
शाहजहांनी जामा मस्जिद : 8.00 बजे
संदल खाना मस्जिद : 8.30 बजे
कलेक्ट्रेट स्थित मस्जिद मुए मुबारक : 8.45 बजे
नौसर स्थित ईदगाह : 7.45 बजे
मस्जिद क्लॉक टावर : 9.45 बजे
केसरगंज स्थित ईदगाह : 9.00 बजे
रातीडांग-चौरसियावास ईदगाह : 8.00 बजे
मस्जिद घोसियान : 8.00 बजे
सूफी मस्जिद : 9.00 बजे
कलंदरी जामा मस्जिद : 8.30 बजे
सुन्नी जामा मस्जिद लोहाखान : 8.00 बजे
जन्नती दरवाजा खुला
ईद उल अजहा के मौके पर मंगलवार तड़के जन्नती दरवाजा जियारत के लिए खोल दिया गया। जोहर की नमाज के बाद दरवाजा मामूल कर दिया जाएगा। दरगाह में सरहदी इलाकों से आए जायरीन की भीड़ लगी है। आस्ताना शरीफ के बाहर भी जायरीन की लंबी कतार लगी नजर आई। शाम को हुई रोशनी की दुआ में भी खासी तादाद में अकीदतमंद शरीक हुए। गरीब नवाज की मजार पर अकीदत का नजराना पेश कर तरक्की व खुशहाली के लिए दुआ की गई।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें