पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • ऑनलाइन होगा फार्मासिस्टों का रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण, ये होगा फायदा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन होगा फार्मासिस्टों का रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण, ये होगा फायदा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मदनगंज-किशनगढ़. फार्मासिस्टों के रजिस्ट्रेशन व नवीनीकरण के लिए अब जयपुर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे घर बैठे कम्प्यूटर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके साथ ही ई-मित्र काउंटर पर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए फीस जमा करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ एक बार दस्तावेज सत्यापन के लिए ऑफिस आना पड़ेगा।
ऑफिस राजस्थान फार्मेसी काउंसिल ऑनलाइन हो गई है। जिससे न केवल रजिस्ट्रेशन बल्कि नवीनीकरण समेत अनेक कार्य ऑनलाइन हो जाएंगे। जानकारी के अनुसार इस योजना का चिकित्सा मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने 24 अगस्त से शुभारंभ किया था। इसमें तकनीकी खामियों की वजह से परेशानी आ रही थी। अब पूरी तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण का काम किया जा रहा है।
सूत्रों की माने तो रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण के साथ अन्य कार्य ऑनलाइन कार्य करने वाले राजस्थान संभवत: देश का पहला राज्य है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राजस्थान में 47 हजार फार्मासिस्ट पंजीकृत है और किशनगढ़ उपखंड में 500 से ज्यादा फार्मासिस्ट है। जिला लेवल पर भी फार्मासिस्टों की संख्या 5 हजार से ज्यादा है।
मिलेगा पासवर्ड, भूलने पर रिकवर का सिस्टम होगा

काउंसिल में रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण जैसे कार्य कराने वाले को पासवर्ड दिया जाएगा और उसके मोबाइल नंबर, ई-मेल तथा लॉगिन पर वस्तु स्थिति का मैसेज जाएगा। पासवर्ड भूल जाने पर रिकवर करने का सिस्टम भी विकसित किया है। वेबसाइट का पता www.pharmacycouncilrajasthan@gmail.com है।
ये हैं हेल्पलाइन नंबर
काउंसिल से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या समस्या के लिए 9887455001 पर एसएमएस के जरिये डिटेल भेज सकते है।
ये होगा फायदा
काउंसिल के ऑनलाइन होने से फार्मासिस्ट की समय की बचत, हर चीजों से अपडेट तथा रजिस्ट्रेशन की एक्सपायरी डेट होने का पहले ही पता लग जाएगा। वेबसाइट पर ही ड्रग कंट्रोल विभाग को भी फार्मासिस्टों की लेटेस्ट स्थित के अपडेट की जानकारी रहेगी। किसी भी तरह का योग्यता को भी जुड़ा सकेंगे। कॉलेज का वेरीफिकेशन भी अब ऑनलाइन हो सकेगा। जिससे छात्रों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।
ऑनलाइन काम होने से होगी समय की बचत
सीएमएचओ डॉक्टर केके सोनी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की नई व्यवस्था के तहत घर बैठे इंटरनेट के जरिए फार्मासिस्ट अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन व नवीनीकरण करा सकते हैं। उन्हें सिर्फ एक बार जयपुर जाना होगा। उसके बाद सारा काम आॅनलाइन होगा। इससे समय की बचत होगी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें