• Hindi News
  • Minister's Decree 64 On The Same Night, Overloaded Trucks Seas

मंत्री के फरमान पर एक ही रात में 64 ओवरलोड ट्रक सीज

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर.परिवहन मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल के ओवरलोड वाहनों पर शिकंजा कसने के फरमान पर परिवहन महकमा हरकत में आ गया। बुधवार की रात में विभागीय अधिकारियों व कार्मिकों ने कार्रवाई करते हुए 64ओवरलोड ट्रक सीज किए।
मंत्री बेनीवाल के निर्देश पर आरटीओ एस के नामा ने डीटीओ सुधीर बंसल के नेतृत्व में ओवरलोडिंग की रोकथाम के लिए टीम का गठन किया। बंसल के नेतृत्व में परिवहन निरीक्षकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-8 पर ओवरलोड ट्रकों की सख्ती से जांच शुरू की। परबतपुरा बाईपास, गेगल, किशनगढ़, मांगलियावास और नसीराबाद आदि मार्गो पर बुधवार को पूरी रात कार्रवाई चली।
ओवरलोड माल सड़कों व पुलिस थाने में खाली करवाया
परिवहन निरीक्षकों ने मार्बल व अन्य माल से लदे ट्रकों पर कार्यवाही की। जिन ट्रकों में निर्धारित क्षमता से अधिक माल लदा हुआ था, उनमें से पुलिस थाने और सड़कों पर ही माल खाली कराया गया। विभागीय निरीक्षकों की इस कार्रवाई से ट्रक ऑपरेटरों में हड़कंप मच गया।
24 घंटे रहेगी जांच
संयुक्त जांच अभियान के दौरान 24 घंटे वाहनों की जांच की जा रही है। इस दौरान आरटीओ व डीटीओ स्वयं भी मौके पर जाकर अभियान की समीक्षा करेंगे। आरटीओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे ओवरलोडिंग के उदगम स्थलों एवं अन्य उपयुक्त स्थानों पर चैकिंग पाइंट कलेक्टर के मार्गदर्शन में निर्धारित करेंगे। इन चैकिंग पाइंट पर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी मय जाब्ता व परिवहन विभाग के उड़न दस्ते कार्यरत रहेंगे।
4 लाख जुर्माना भी वसूला
'डीटीओ व परिवहन निरीक्षकों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पहले दिन ही उड़नदस्तों ने कार्रवाई कर ओवरलोड ट्रकों के मालिकों से 4 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है। सवारी वाहनों पर भी निगरानी रखी जाएगी। निर्धारित सवारियों से अधिक सवारी लेकर चलने वाले ओवर क्राउडेड वाहनों पर भी शिकंजा कसा जाएगा।'
एस के नामा, आरटीओ
हो रही है सघन जांच
मंत्री बेनीवाल ने सड़क सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, दुर्घटनाओं से होने वाली जन-धन की अपार क्षति को कम करने, आम जनता को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने और अवैध रुप से संचालित होने वाले वाहनों की धरपकड़ के लिए सघन जांच अभियान के निर्देश दिए हैं।