पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Senior Secondary Access Paper May Be Downloaded Online

सीनियर सेकंडरी के प्रवेश-पत्र हो सकेंगे ऑनलाइन डाउनलोड

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मार्च में शुरू हो रहीं परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले परीक्षार्थी ऑनलाइन प्रवेश-पत्र भी डाउनलोड कर सकेंगे। ऑनलाइन डाउनलोड किए अस्थायी प्रवेश-पत्र शाला प्रधान से प्रमाणित कराना अनिवार्य होगा। यह जानकारी मंगलवार को बोर्ड अध्यक्ष डॉ पीएस वर्मा ने मीडिया से बातचीत में दी।
डॉ. वर्मा के मुताबिक 7 मार्च से बोर्ड की सीनियर सेकंडरी व वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं 1 अप्रैल को पूरी होंगी। इन परीक्षाओं के परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है।
परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना रोल नंबर फीड कर अस्थाई प्रवेश-पत्र डाउन लोड कर सकते हैं। वेबसाइट से डाउनलोड अस्थायी प्रवेश-पत्र परीक्षार्थियों के नियमानुसार उपस्थिति पूर्ण होने एवं परीक्षा में बैठने की पात्रता पूरी करने पर ही वैद्य है। डाउनलोड प्रवेश-पत्र में संबंधित शाला प्रधान से प्रमाणित कराना अनिवार्य है। इस वर्ष डाउनलोड प्रवेश-पत्रों पर फोटो मुद्रित करने की व्यवस्था भी की गई है। डॉ वर्मा ने बताया कि यदि किसी कारणवश प्रवेश-पत्र पर फोटो मुद्रित नहीं होती है तो परीक्षार्थी अपना एक फोटो लगा कर संबंधित शाला से प्रमाणित कराएंगे।
नहीं तो प्रवेश नहीं मिलेगा
डॉ वर्मा ने बताया कि बोर्ड ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे डाउनलोड प्रवेश-पत्र शाला प्रधान से प्रमाणित होने पर ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दें। शाला प्रधान प्रवेश-पत्र पर प्रमाणित करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षार्थी की उपस्थिति पूर्ण है तथा वे परीक्षा में प्रवेश के योग्य है।
सेकंडरी के प्रवेश-पत्र करेंगे 6 से डाउनलोड
उन्होंने बताया कि सेकंडरी परीक्षा के प्रवेश-पत्र डाक द्वारा भेजने का कार्य प्रगति पर है। सेकंडरी की परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होंगी और 25 मार्च को पूरी हो जाएंगी। सेकंडरी व प्रवेशिका के परीक्षार्थी 6 मार्च से ऑनलाइन प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।