पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • भपंग से दुनिया में नाम कमाने वाले उमर फारुख नहीं रहे, नैनीताल में हुआ निधन

भपंग से दुनिया में नाम कमाने वाले उमर फारुख नहीं रहे, नैनीताल में हुआ निधन

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अंतरराष्ट्रीयस्तर पर भपंग वादक के रूप में पहचान बनाने वाले लोक कलाकार 43 वर्षीय उमर फारुख का गुरुवार रात नैनीताल में हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया। उमर फारुख उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर आयोजित होने वाले ग्रीष्म उत्सव में भाग लेने नैनीताल गए थे। यह आयोजन 21 से 23 जुलाई तक हो रहा है। अलवर के मूंगस्का निवासी 43 वर्षीय फारुख का भरा-पूरा परिवार है। वे 44 देशों में भपंग वादक के रूप में कार्यक्रम पेश कर चुके थे। साल 2010 में एक टीवी चैनल के टेलेंट शो में शामिल होकर फारुख ने सेमीफाइनल तक का सफर पूरा किया था।

फारुख के बड़े पुत्र यूसुफ खां ने बताया कि नैनीताल में आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए राज्य से 96 कलाकारों का दल गया था। गुरुवार शाम को अचानक उमर फारुख की तबीयत बिगड़ी और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उमर फारुख के पार्थिव शरीर को मूंगस्का स्थित कब्रिस्तान में शनिवार सुबह सात बजे सुपुर्द खाक किया जाएगा। उमर फारुख के पिता जहूर खां मेवाती ने भी भपंग वादक के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है। अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों फिल्म के एक गीत में उमर फारुख भपंग वादन करते हुए बॉबी देओल के साथ भी नजर आए थे।

कलर्स टीवी के कार्यक्रम इंडिया गॉट टेलेंट में उनका गाया गीत हो रही है टर ही टर या दुनिया में देख भाया हो रही है टर काफी मशहूर हुआ था। उमर फारुख को विभिन्न राज्यों की ओर से कला के क्षेत्र में कई सम्मान मिले हैं। फारुख ने कुछ विज्ञापनों में भी फिल्म कलाकारों के साथ काम किया था।

उमर फारुख

खबरें और भी हैं...