पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • बांटा अन्नकूट का प्रसाद

बांटा अन्नकूट का प्रसाद

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्तिक मास का समापन, आज अन्नकूट

अलवर.कार्तिकपूर्णिमा गुरुवार को कार्तिक मास स्नान का समापन हुआ। शुक्रवार को अन्नकूट का आयोजन होगा। कार्तिक स्नान 9 अक्टूबर काे प्रारंभ हुआ था। सुबह कार्तिक मास स्नान करने वाली महिलाओं ने कार्तिक महात्म्य सुना और भगवान विष्णु की 108 परिक्रमा की। महिलाओं ने उपवास किया। शुक्रवार को कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं के घरों में अन्नकूट का आयोजन होगा। भगवान को अन्नकूट भोग लगाने बाद कन्या और ब्राह्मण जोड़ों काे भोजन कराया जाएगा। इसके बाद महिलाएं अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण कर उपवास खोलेंगी।

अलवर. कार्तिक पूर्णिमा पर आयोजित कार्यक्रम में प्रवचन देते हृदय नाथ महाराज।

भास्कर न्यूज|अलवर

शहरमें गुरुवार को दो स्थानों पर अन्नकूट कार्यक्रम आयोजित हुए। प्राच्य विद्या ज्ञान विज्ञान सोसायटी की ओर से पुराना भूरासिद्ध हनुमान मंदिर में युवा शक्ति ब्रिगेड की ओर से काली मोरी स्थित बिजली कार्यालय के पास अन्नकूट कार्यक्रम आयोजित हुए।

प्राच्य विद्या ज्ञान विज्ञान प्रचार प्रसार सोसायटी की ओर से भगवान विष्णु का स्वर्ण प्रतिमा का पूजन हृदयनाथ महाराज के सान्निध्य में किया गया। पुरुषसूक्त की ऋचाओं के पाठ के साथ पंचामृत अभिषेक हुआ। इसके बाद भोग लगा कर अन्नकूट का प्रसाद वितरण शुरू किया गया। इस मौके पर हृदयनाथ महाराज ने कहा कि कार्तिक माह में भगवान की भक्ति करने वाले मनुष्यों के पुण्य कर्म उदय होते हैं पाप कर्म का नाश होता है। युवा शक्ति ब्रिगेड की ओर से काली मोरी स्थित बिजली कार्यालय के पास शिव मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। इसके बाद भगवान को अन्नकूट का भोग लगा कर प्रसाद वितरण शुरू किया गया। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग आए।