• Hindi News
  • National
  • 100 और 1000 रुपए के स्टाम्प नहीं मिलने से मजबूरी में लोग खरीद रहे अधिक राशि के स्टाम्प

100 और 1000 रुपए के स्टाम्प नहीं मिलने से मजबूरी में लोग खरीद रहे अधिक राशि के स्टाम्प

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरऔर जिले में 100 और 1000 रुपए के स्टाम्प मुहैया नहीं होने से लोगों की परेशानियां खासी बढ़ गई हैं। मार्च माह से 100 रुपए के स्टाम्प की कमी होने से इसका असर दिखाई देना प्रारंभ हो गया था लेकिन बाद में 1000 रुपए के स्टाम्प भी बंद होने से लोगों के जरूरत पड़ने पर स्टाम्प मुहैया नहीं होने से मकानों की रजिस्ट्री आदि काम प्रभावित होने लगे और इससे सरकार मिलने वाले राजस्व में भी कमी आने लगी।

इस संबंध में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग अजमेर कार्यालय से एडिशनल आई जी रेणु गोपाल द्वारा जारी पत्र के अनुसार नासिक स्थित स्टाम्प प्रिंटिंग प्रेस में अभी राजस्थान राज्य के लिए स्टाम्प मुद्रित करने का नंबर नहीं आया है। जहां देश भर के राज्यों के लिए स्टाम्प मुद्रित किए जाते हैं।

इधर जिले में पहले 12 स्टाम्प वेंडर थे,जो अब घट कर छह रह गए हैं। इधर लोगों को समय पर स्टाम्प उपलब्ध नहीं होने और निर्धारित दर से अधिक दर पर देने से उनमें खासी नाराजगी है। लेकिन फिर भी लोग मजबूरीवश निर्धारित दर से अधिक दर पर स्टाम्प लेने को विवश हैं। सब रजिस्ट्रार माजिद खान ने बताया कि वे इस संबंध में कोषाधिकारी से बात करेंगे और अधिक दर वसूलने के मामले में स्टाम्प वेंडर्स को पाबंद करेंगे।

स्टाम्प विभाग द्वारा 100 रुपए के स्टाम्प पूरी तरह से खत्म होने पर 50 रुपए के गैर न्यायिक स्टाम्प पर 50 रुपए की विशेष टिकिट लगा कर उस पर गैर न्यायिक स्टाम्प की मुहर लगा कर उससे 100 रुपए के स्टाम्प की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसा ही 1000 रुपए के स्टाम्प नहीं होने पर 500 रुपए के स्टाम्प पर पांच सौ रुपए का विशेष टिकिट लगाकर उसे 1000 रुपए का स्टाम्प बनाकर लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। साथ ही स्टाम्प की सुविधा सभी मित्र केंद्रों पर भी उपलब्ध है लेकिन इस संबंध में अधिकांश लोगों को अधिक जानकारी नहीं होने से वे इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

ये दिक्कतें रही हैं स्टाम्प की प्रक्रिया में

स्टाम्पकी प्रक्रिया में इंटरनेट कनेक्टिविटी ठीक नहीं होने से अक्सर टाइम आउट संबंधी समस्या सामने आती है। इससे काफी समय तक प्रयास करने के बावजूद लोगों को स्टाम्प की सरकार से दी गई सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है।

1. जमीन जायदाद की रजिस्ट्री संबंधी काम।

2. परिवहन विभाग में सभी तरह के काम।

3. मुख्यमंत्री जन कल्याण शिविर में पट्‌टे के लिए आवेदन के काम।

4.रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्ट्री की नकल लेने संबंधी काम।

5.सरकारी नौकरी में ज्वॉइनिंग से पूर्व 100 रुपए का शपथ पत्र देने के लिए।

6. बैंक से भवन,वाहन,भूखंड के लिए ऋण लेने संबंधी काम।

7. गैस कनेक्शन लेने और कनेक्शन ट्रांसफर करने संबंधी काम।

खबरें और भी हैं...