पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • फोटोयुक्त मतदाता सूचियां का प्रकाशन होगा 10 को

फोटोयुक्त मतदाता सूचियां का प्रकाशन होगा 10 को

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिलेकी पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव की मतदाता सूचियां बनकर तैयार हो गई हैं। राज्य निर्वाचन विभाग ने पंचायत चुनाव में पहली बार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रयोग किया है। हालांकि इससे पहले यह प्रयोग विधानसभा चुनाव में किया जा चुका है।

जिन पंचायतों का पुनर्गठन नहीं हुआ है, उनकी मतदाता सूचियों का प्रारूप 10 नवंबर को प्रकाशित किया जाएगा। जिनके क्षेत्र में किसी भी तरह का परिवर्तन हुआ है, उनकी सूचियां का प्रकाशन 20 नवंबर को होगा। जिला निर्वाचन विभाग से जुड़े कर्मचारी गुरुवार को दिन भर पंचायतों की मतदाता सूचियों के प्रिंटआउट निकालने में जुटे रहे। अब तक यह सूचियां निजी प्रिंटर्स से छप कर जयपुर से आती थी। इस बार ये भी सॉफ्ट उपलब्ध करवाई गई। सूचियों में प्रत्येक मतदाता के पहचान पत्र का नंबर भी दिया गया है। ये सूचियां जिला परिषद, पंचायत समिति वार्डवाइज दी गई है।

1112 को वार्डों में पढ़कर सुनाएंगे

मतदातासूचियों का 10 नवंबर को प्रारूप प्रकाशन के बाद 11 12 को वार्डों मतदान केंद्र पर पढ़कर सुनाया जाएगा। इन पर आपत्तियां दावे 19 नवंबर तक लिए जाएंगे। नाम जोड़ने के लिए 15, 16 18 नवंबर को विशेष अभियान होगा। दावों का निस्तारण 28 नवंबर तक होगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 12 दिसंबर को किया जाएगा।