पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • एमजीएस विवि में खुलेगा एकेडमिक स्टाफ कॉलेज

एमजीएस विवि में खुलेगा एकेडमिक स्टाफ कॉलेज

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्मृति ईरानी से मिलने पहुंची कुलपति

महाराजागंगासिंह विवि की कुलपति प्रो.चंदकला पाडिया गुरुवार को केन्द्रीय मानव विकास संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी से मिलने दिल्ली पहुंची। सूत्रों के मुताबिक दीक्षांत समारोह के लिए वे ईरानी को आमंत्रित करेंगी। चूंकि राज्यपाल कल्याणसिंह ने कार्यक्रम में शामिल होने में असमर्थता जाहिर की है इस कारण अब कुलपति मुख्यमंत्री वसुंधराराजे और ईरानी को आमंत्रित करना चाहती हैं।

बीकानेर | विश्वविद्यालयअनुदान आयोग की धारा 12-बी में महाराजा गंगासिंह विवि का पंजीकरण होने के बाद शीघ्र ही एकेडमिक स्टाफ कॉलेज खोला जाएगा।

इस कॉलेज में राष्ट्रीय स्तर के रिफ्रेशर कोर्स संचालित होंगे। जो भी नए लेक्चर आदि नियुक्त हाेते हैं उन्हें पदोन्नति के लिए ऐसे कोर्स करने जरूरी होते हैं। अभी तक उदयपुर, जोधपुर और जयपुर में ही स्टाफ कॉलेज है। कॉलेज के लिए यूजीसी आर्थिक मदद देगी। ओरिएंटेशन कोर्स होने देश के विभिन्न कोने से टीचर आएंगे। इसके अलावा एरिड जोन होने की वजह से भी यूजीसी की अतिरिक्त ग्रांट विवि को मिलेगी। मणिपुर, नागालैंड जैसी विषम परिस्थिति और सीमावर्ती क्षेत्र होने की वजह से यूजीसी विशेष मदद करती है। चूंकि विवि में पर्यावरण फैकल्टी है और पश्चिमी राजस्थान में इस विषय के विस्तार की जरूरत है इस कारण इस विषय के भी प्रोजेक्ट भी मिलने की उम्मीद है। विवि के साथ ही छात्रों की डिग्रियों पर भी सवाल नहीं उठेगा जैसा की पूर्व में उठता रहा है। कुछ साल पहले तक तो सेना विवि की डिग्री को मान्य ही नहीं करती थी। इस पर काफी सवाल भी उठ चुके थे मगर छात्रों को ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना होगा। संभाग के विभिन्न कॉलेजों में स्टाफ को भी शोध कार्य आदि के लिए अन्यत्र नहीं जाना होगा।