पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • एमसीआई निरीक्षण से पहले 50 डाक्टर चाहिए

एमसीआई निरीक्षण से पहले 50 डाक्टर चाहिए

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेरके एसपी मेडिकल कॉलेज में यूजी की 250 सीटों पर एडमिशन बरकरार रखने के लिए मेडिकल कॉलेज को कम से कम 50 नए डाक्टर चाहिए। ये डाक्टर समय रहते नहीं मिले तो एमसीआई के निरीक्षण में फेकल्टी की कमी जाहिर होगी और एमसीआई इन सीटों पर प्रवेश से रोक लगा देगी। रोक की यह बात इसलिए पुख्तगी से कही जा सकती है क्योंकि बीते साल भी एमसीआई ने बीकानेर के एसपी मेडिकल कॉलेज में यूजी की 250 सीटों पर प्रवेश से मना कर दिया था। वजह रही, स्टाफ संसाधनों की कमी। ऐसे में काफी मशक्कत, सरकार के हलफनामे और कुछ डाक्टरों की अस्थायी नियुक्ति के बाद एडमिशन हो पाया।

अब एक बार फिर एमसीआई की टीम मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने रही है। चूंकि यह टीम आकस्मिक निरीक्षण करती है ऐसे में कॉलेज प्रशासन ने सभी कमियां टटोलनी शुरू कर दी है। प्राचार्य डा.आर.ए.बंब ने जयपुर जाकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव को भी स्थिति बताई है। हर हाल में 50 डाक्टरों की नियुक्ति का इंतजाम करने को कहा है। इन 50 डाक्टरों में 25 असिस्टेंट प्रोफेसर और 25 सीनियर डेमोंस्ट्रेटर के पद हैं।

हालांकि इन पदों पर ‘आवश्यक-अस्थायी’ प्रावधानों के अनुरूप डाक्टर नियुक्त करने की अनुमति सरकार ने दे दी है लेकिन इसकी वित्तीय मंजूरी नहीं मिल पाई। चुनाव आचार संहिता लगने से इसके लिए विशेष अनुमति भी लेनी होगी। अब कॉलेज प्रशासन इस विशेष अनुमति के प्रयास में जुटा है।

^एमसीआई की टीम फॉलोअप निरीक्षण करती ही है। यह सामान्य प्रक्रिया है। हमारे यहां संसाधनों, भवनों, क्लासेज, लेक्चर थियेटर, हॉस्टल आदि की कमी नहीं है। फेकल्टी के कुछ पदों पर अर्जेंट टेंपरेरी आधार पर नियुक्ति की अनुमति भी है। प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है सभी इंतजाम हो जाएंगे।\\\'\\\'

डा.आर.ए.बंब,प्राचार्यएसपी मेडिकल कॉलेज