पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

35 साल बाद किसानों को मिला हक

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यकी सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता देती है। किसानों के हर दुख, दर्द को समझते हुए निर्णय लेती है। पिछले 35 सालों से अपनी ही जमीन के लिए खातेदारी का इंतजार कर रहे किसानों के लिए यह शिविर लगाया है। जहां 350 से भी ज्यादा खातेदारी किसानों को दी जाएगी। यह पहली बार हुआ है, लेकिन आखिरी बार नहीं। समय-समय पर ऐसे शिविर लगाकर किसानों के लिए परेशानी का दूर किया जाएगा।

यह विचार बीकानेर प्रभारी मंत्री तथा जल संसाधन एवं नहर मंत्री डॉ. रामप्रताप ने किसानों को संबोधित करते हुए कहे। शिविर के दौरान प्राप्त हुई शिकायतों पर भी मातृभाषा में बोलते हुए मंत्री रामप्रताप ने कहा कि सभी विभाग अच्छी तरह से सुन ले यदि काम नहीं करोगे तो उसके दंड के लिए भी तैयार रहे। शिविर में 80 जनों को मौके पर ही खातेदारी दी गई। पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी ने कहा कि किसानों के लिए जितना भी काम करते है हमेशा कम ही लगता है। खातेदारी सनद 1981 से नहीं मिल रही थी। किसान वर्ग रोजाना दर-दर के चक्कर काटने को विवश थे। भाटी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक काम है।

उन्होंने मंत्री को क्षेत्र की समस्याओं के बारे में बताते हुए समाधान करने की मांग भी की। पूर्व मंत्री भाटी ने कहा कि नहर से पानी चोरी करने वालों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करते हुए उसकी बारी तक काट ले, लेकिन अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था करे।

वहीं कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने कहा कि नहरी क्षेत्र में हालात अच्छे नहीं है। वहीं क्षेत्र में लगभग हर विभाग से आमजन संतुष्ट नहीं है। ऐसे में ग्रामीण काफी परेशान हो रहे है। विधायक भाटी ने कोलायत में सरकारी महाविद्यालय खोलने, अस्पताल में महिला चिकित्सक लगाने, अवैध खनन पर अंकुश लगाने, सड़कों के नवीनीकरण को लेकर ज्ञापन सौंपा। वहीं प्रधान जयवीर सिंह भाटी ने कहा कि कोलायत के लिए कपिल सरोवर में उगी जलीय वनस्पति जी का जंजाल बनी हुई है। कमल बेल के कारण लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच रहा है। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के फलस्वरूप मंत्री ने तुरंत जिला कलेक्टर को कपिल सरोवर से बेल निकालने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर संभागीय आयुक्त सुवालाल, जिला कलेक्टर वेदप्रकाश यादव, जिला पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह कपूर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरिप्रसाद पिपरालिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीएल मेहरड़ा, उपखंड अधिकारी जयसिंह मेघवाल, राजस्व तहसीलदार गजेंद्र सिंह नैण, विकास अधिकारी छोगाराम बिश्नोई, भाजपा जिला देहात उपाध्यक्ष मंगेज सिंह, कोलायत सरपंच देवी सिंह रावलोत, हुकमाराम बिश्नोई, भूप सिंह भाटी, रामकिशन आचार्य आदि जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें