पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जमीन बेचने के लिए सरकार की ना

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एज्यूकेशन रिपोर्टर | बीकानेर

बीछवालकी 54 हैक्टेयर जमीन बेचकर पेंशन चुकाने की स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय की मंशा पर सरकार ने पानी फेर दिया।

सरकार ने दो टूक कहा कि ये जमीन अनुसंधान कार्य के लिए दी गई थी। इसलिए सरकार इस जमीन को बेचने की अनुमति नहीं देगी। सरकार ये फरमान विवि के पास पहुंचा को मिला तो झटका सिर्फ विवि काे लगा बल्कि पेंशनर्स भी निराश हुए क्योंकि विवि के पास पैसा होने की वजह से ये जमीन बेचकर पेंशन चुकाने की बात सामने आई थी। दुर्गापुरा में वैसे ही अब जमीन के बदले जमीन लेने के प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं जिससे प्रक्रिया लंबी हो गई। ऊपर से अब बीछवाल की जमीन बेचने के लिए सरकार ने इनकार कर दिया।

तीसरी भूमि हनुमानगढ़ की थी लेकिन उस पर सरकार ने जवाब देने से पहले ये पूछा कि ये भूमि कब और किस मार्फत विवि को मिली। किस काम के लिए मिली और अब तक उस पर क्या काम हुआ। विवि अब इसका जवाब तैयार कर रहा है। उसके बाद सरकार हनुमानगढ़ की भूमि पर अपना रुख स्पष्ट करेगी। तीनों ही जगह से विवि को निराशा हाथ लगी है। ऐसे में पेंशनर्स को पेंशन के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा। उल्लेखनीय है कि विवि के करीब 1100 पेंशनर्स को एक साल से पेंशन नहीं मिली है। दूसरी ओर पेंशन से जुड़े मामले में हाईकोर्ट में लगातार सुनवाई हो रही है। 14 सितंबर को फिर से तारीख है।

कृषि विवि का दीक्षांत समारोह 19 अक्टूबर को

स्वामीकेशवानंद राजस्थान कृषि विवि का दीक्षांत समारोह 19 अक्टूबर को होगा। राज्यपाल कल्याणसिंह ने विवि के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। विवि ने पूर्व में ही अक्टूबर में समारोह के लिए तिथि भेजी थी जिसके लिए राज्यपाल ने हां कर दी है। विवि समारोह की तैयारियों में जुट गया है।

^सरकार ने दुगापुरा जमीन के बदले सरकार जमीन देने पर राजी हो गई है। उसके बाद हम उसे बेच सकते हैं। बीछवाल की जमीन बेचने के लिए सरकार ने मना कर दिया। अब सरकार पर निर्भर हैं। सरकार से आग्रह किया है कि पेंशन का इंतजाम किया जाए। देखते हैं क्या होता है मैं अपनी ओर से पूरी क्षमता से जुटा हूं। प्रो.बी.आर.छीपा,कुलपति कृषि विवि

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें