पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • 1930 स्कूलों के 4980 शिक्षक होंगे ट्रेंड, प्रशिक्षण 15 मई से

1930 स्कूलों के 4980 शिक्षक होंगे ट्रेंड, प्रशिक्षण 15 मई से

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
छुट्टियों में होगी ‘मास्टर जी’ की पढ़ाई

माध्यमिक-उच्चमाध्यमिक सहित प्राथमिक-उच्च प्राथमिक स्कूलों में पहली से पांचवीं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एसआईक्युई के तहत मिलने वाले इस छह दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को विभिन्न विषयों में पठन-पाठन के नए-नए तरीकों से रूबरू करवाया जाएगा। ब्लॉकवार लगने वाले कैम्पों के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। पांच चरणों में 15 मई से 17 जून तक चलने वाले इन कैम्पों में जिले की 1930 स्कूलों के 4980 शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। ब्लॉकवार प्रशिक्षण स्थल और प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गई है। एसएसए के एडीपीसी जोरावर सिंह ने बताया कि बीकानेर ब्लॉक के टीचर्स के लिए प्रशिक्षण स्थल गंगा चिल्ड्रन स्कूल रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण अवधि का वेतन सहित आगामी वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद से प्राप्त हुए हैं। प्रशिक्षण अवधि का उपस्थिति प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर ही संस्था प्रधान संबंधित कार्मिक का मई का वेतन आहरित कर सकेंगे।

आवासीय होंगे कैम्प, कार्यरत ब्लॉक में ट्रेनिंग

छुटिट्योंमें होने वाले इन आवासीय कैम्पों में संबंधित शिक्षक को कार्यरत ब्लॉक में ही ट्रेनिंग लेने के लिए उपस्थित होना होगा। गृह ब्लॉक में उसे ट्रेनिंग नहीं दी जाएगी। उधर, शिक्षक संगठनों ने इस व्यवस्था का विरोध किया है। शिक्षक संघ भगत सिंह के जिलाध्यक्ष अनिल जोशी और शिक्षक नेता बनवारी शर्मा ने बताया कि टीचर्स ट्रेनिंग कैम्प जिला मुख्यालय पर गैर आवासीय आयोजित करने की मांग को लेकर 10 से 12 मई तक शिक्षा निदेशालय के सामने शिक्षकों की ओर से हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा।

शिक्षा विभाग

खबरें और भी हैं...