--Advertisement--

लालगढ़ वर्कशॉप के विकास पर बे्रक

लालगढ़ रेलवे वर्कशॉप के मॉडर्नाइजेशन का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को एक बार फिर झटका लगा है। पिछले रेल बजट में...

Dainik Bhaskar

May 27, 2014, 04:40 AM IST
लालगढ़ वर्कशॉप के विकास पर बे्रक
लालगढ़ रेलवे वर्कशॉप के मॉडर्नाइजेशन का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को एक बार फिर झटका लगा है। पिछले रेल बजट में मंजूर 51 करोड़ 26 लाख रुपए से होने वाले काम की रफ्तार शुरू होने से पहले ही रोक दी गई है। इस रफ्तार को रोकने का काम किया है उत्तर-पश्चिम रेलवे के जीएम आर.सी.अग्रवाल ने।

वर्कशॉप की निर्माण शाखा ने सिविल वर्क की प्रपोजल, नक्शा व अन्य सारे दस्तावेज तैयार करके रेलवे बोर्ड को भेज दिए। बोर्ड ने उसे मंजूर करते हुए उन्हें उत्तर-पश्चिम रेलवे के जीएम को आगे की कार्रवाई करने के लिए भेज दिए, लेकिन जीएम ने यह काम वर्कशॉप की निर्माण शाखा के बूते से बाहर का बताते हुए इसे रेलवे की निर्माण शाखा से करवाने की टिप्पणी करते हुए लौटा दिया। जीएम के लौटाने का असर यह हुआ है कि अब रेलवे वर्कशॉप के मॉडर्नाइजेशन के लिए नये सिरे से प्रस्ताव तैयार करवाया जा रहा है।
इस काम को करने में छह माह लग चुका है लेकिन अभी तक निर्माण शाखा ने कोई भी कार्रवाई आगे नहीं बढ़ाई है। वर्कशाप के मुख्य प्रबंधक आए दिन निर्माण शाखा के एक्सईन ऑफिस के चक्कर निकाल रहे हैं। जानकारों का कहना है कि अब नई सरकार का गठन हो गया है। ऐसे में पिछले बजट की मंजूरी वाले काम शुरू होंगे या नहीं। इस पर भी सवाल खड़ा हो गया है।

37 करोड़ पहले ही कम कर दिए, रेलवे बोर्ड चाहता है शीध्र हो मॉडर्नाइजेशन

रेलवे बोर्ड लालगढ़ वर्कशॉप के मॉडर्नाइजेशन का काम जल्द करवाना चाहता है। इसके लिए बोर्ड के अधिकारी हर सप्ताह वर्कशॉप के मुख्य प्रबंधक से फीडबैक ले रहे है लेकिन जब तक बजट को जीएम की मंजूरी नहीं मिलेगी तब तक काम शुरू नहीं हो पाएगा।

ये काम होंगे वर्कशॉप में

लालगढ़ रेलवे वर्कशॉप के मॉडर्नाइजेशन में सबसे पहले साढ़े तीन किमी ब्रॉडगेज की लाइन डाली जानी है। वहीं 120 गुना 22 मीटर के तीन शेड बनाए जाएंगे। इनमें दो-दो क्रेन लगेगी। काटराइजर रोलर, इंस्पेक्शन शेड, दो ट्रेवसर आदि लगाए जाएंगे।

796 कार्मिक ही हैं

लालगढ़ वर्कशॉप में 796 कर्मचारी है जिनमें से 250 कार्मिक अगले तीन वर्षों में रिटायड हो जाएंगे। मौजूदा कार्मिकों में सुपरवाइजर, आर्टीजन, इलेक्ट्रिकल व मिनिस्ट्रीयल स्टाफ के कर्मचारी शामिल है। ये कर्मचारी वर्तमान में हर माह 60 आईओएच, 25 वैगन व 30 मीटर गेज के कोच तैयार कर रहे हैं।
X
लालगढ़ वर्कशॉप के विकास पर बे्रक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..