पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • कम सुनने वालों को भी अब मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

कम सुनने वालों को भी अब मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अबसुनने में अक्षम (बधिर) लोगों को भी ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकेगा। मुंबई हाइकोर्ट से मिले निर्देशों के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्यों के परिवहन अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

इससे अब शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति भी वाहन चला सकेंगे और रोजगार पा सकेंगे। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने 28 अक्टूबर को परिवहन प्रमुख सचिव, सचिव, परिवहन आयुक्तों को आदेश जारी किए थे। इसे लेकर 18 जनवरी को प्रमुख शासन सचिव परिवहन आयुक्त शैलेंद्र कुमार अग्रवाल ने सभी प्रादेशिक, अतिरिक्त प्रादेशिक जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

मोटर वाहन अधिनियम 1988 में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का हक नहीं था। इन नए नियमों के बाद ऊंचा सुनने या कम सुनने वाले अथवा बधिर लोग परिवहन कार्यालयों से अपना डीएल बनवा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के निर्देश के बाद विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस आदेश का बड़ी संख्या में सुनने की क्षमता नहीं रखने वाले लोगों को फायदा मिल सकेगा। पिछले कई सालो से निशक्तजन की ओर से भी इस मामले को लेकर राज्य सरकार से मांग की जाती रही है। लेकिन मामला सरकार के आश्वासन पर टिका रहता है। ऐसे में अब मुंबई हाइकोर्ट से मिले आदेश का असर राज्य में भी देखने को मिल रहा है। इससे काफी हद तक सुनने की क्षमता नहीं रखने वाले लोगों को रोजगार प्राप्त करने में भी सहायता मिल सकेगी।

सामान्य लोगों की तरह सफल परीक्षण जरूरी

सुननेमें असक्षम (बधिर) लोगों को डीएल हासिल करने के लिए आम लोगों की तरह ही वाहन चलाने के परीक्षण में सफलता प्राप्त करनी होगी। इसके बाद संबंधित अधिकारी डीएल जारी करेंगे।

इनप्रक्रियाओं के बाद मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

मेडिकलप्रमाण पत्र देना होगा : बधिरतासे ग्रस्त व्यक्ति को श्रवण यंत्र लगाने के बाद सही सुन पाने का ईएनटी चिकित्सक द्वारा प्रमाणित मेडिकल प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बाद सामान्य व्यक्तियों की तरह ही वाहन चलाने की परीक्षा देनी होगी।

वाहनपर लगाना होगा लोगों : ऐसेवाहन चालकों को अपने वाहन के आगे पीछे ‘बधिर वाहन’ की पहचान वाला एक खास चिन्ह लगाना अनिवार्य होगा। यह चिन्ह विभाग ने जारी कर दिया है। जो सफेद नीले रंग से बना हुआ होगा

अच्छी खबर

खबरें और भी हैं...