• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • बच्चों ने संस्कृत दिवस के पर निकाली चेतना रैली
--Advertisement--

बच्चों ने संस्कृत दिवस के पर निकाली चेतना रैली

Bharatpur News - भरतपुर।श्रावणी पूर्णिमा रक्षाबंधन उत्सव एवं संस्कृत दिवस समारोह राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय सेवर...

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2017, 03:15 AM IST
बच्चों ने संस्कृत दिवस के पर निकाली चेतना रैली
भरतपुर।श्रावणी पूर्णिमा रक्षाबंधन उत्सव एवं संस्कृत दिवस समारोह राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय सेवर में डाॅ. मानवेन्द्र चतुर्वेदी की अध्यक्षता में मनाया गया। इस मौके पर संस्कृत शिक्षा विभाग के उपनिरीक्षण मदन मोहन शर्मा, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष महेन्द्र कुमार शर्मा एवं केशव देव अतिथि रहे। समारोह शुभारंभ में कस्बा के गली मौहल्लों में छात्र-छात्राओं द्वारा चेतना रैली निकाली गई , जिसमें बच्चे संस्कृत भाषा जन-जन की भाषा, संस्कृत वाणी अमर रहे आदि उद्घोष लगाते हुए चल रहे थे। इस मौके पर प्रधानाध्यापक महेन्द्र शर्मा, अनिल भारद्वाज, रवि शंकर बसवाल एवं छात्र-छात्राओं ने संस्कृत गीत श्लोकों का वाचन कर अतिथियों का स्वागत किया। अनिल भारद्वाज ने कहा कि संस्कृत भाषा भारत की आत्मा है और विश्व में शांति स्थापित करनी है तो संस्कृत को अपनाना होगा। संस्कृत कम्प्यूटर के लिए अधिक उपयोगी है। अगर भारत को जानाना है तो संस्कृत साहित्य को पढ़ना आवश्यक है। डाॅ. मानवेन्द्र ने कहा कि संस्कृत भाषा में ज्ञान का अधिक भंडार है। रवि शंकर ने कहा कि संस्कृत भाषा हमें नैतिकता मानव मूल्यों से जोड़ती है। इस अवसर पर नूतन, विवेक शर्मा, बीना, दीपिका, पंडित त्रिपुरारी आदि मौजूद रहे। संचालन नूतन शर्मा ने किया।

भरतपुर। संस्कृत दिवस के अवसर पर सोमवार को राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय सेवर में समारोह का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक मुकेश चंद सिंघल ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप जलाकर समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके पर वरिष्ठ अध्यापक सूरजभान शर्मा, पुष्पा मीणा, सरोज मीणा, रेखा खंगार द्वारा संस्कृत दिवस का महत्व बताते संस्कृत को सभी भाषाओं की जननी बताया। साथ ही संस्कृत शिक्षा से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी के अवसर जल्दी मिलते हैं, अपितु वे अपनी प्रतिभा के बल पर भी अच्छा रोजगार जुटा सकते हैं। दीपक फौजदार ने संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। संचालन अशोक कुमार ने किया। अंत में सभी विद्यार्थियों को मिष्ठान वितरण किया गया।

भरतपुर. संस्कृत दिवस पर रैली को संबोधित करते अतिथि।

X
बच्चों ने संस्कृत दिवस के पर निकाली चेतना रैली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..