• Hindi News
  • National
  • अलवर भरतपुर की 240 पंचायतों में 110 करोड़ के विकास कार्यों को मंजूरी

अलवर-भरतपुर की 240 पंचायतों में 110 करोड़ के विकास कार्यों को मंजूरी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अलवर-भरतपुरजिले के मेवात क्षेत्र की 240 पंचायतों के 789 गांवों में 110 करोड़ रु. के विकास कार्य होंगे। इनमें 10 प्रतिशत या इससे अधिक मेव आबादी वाले गांव शामिल हैं। राजस्थान मेवात क्षेत्रीय विकास योजना की राज्य स्तरीय समिति की शुक्रवार को इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि विकास कार्य के प्रस्ताव ग्रामसभा से तैयार होकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी में जाएंगे। इनमें जनप्रतिनिधियों की सहमति से प्राप्त विकास कार्य के प्रस्ताव भी शामिल होंगे। इसके बाद राज्य स्तर पर अनुमोदन कर विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। इन सभी कार्यों की स्वीकृतियां 45 दिन की अवधि में जारी होगी।

राठौड़ ने कहा कि मेवात क्षेत्र में 3 हजार से अधिक आबादी वाले गांव को स्मार्ट विलेज के रुप में विकसित किया जाएगा। मेवात क्षेत्र विकास योजना के तहत स्मार्ट विलेज गांव में 10 से 15 लाख रुपए के कार्य करवाएं जाएंगे। इसी प्रकार 20 प्रतिशत राशि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कराए जाने वाले जल संरचनाओं के कार्य पर खर्च करने का निर्णय किया गया है।

इस दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव रोहित कुमार, जलग्रहण भू संरक्षण विभाग के आयुक्त अनुराग भारद्वाज, जयपुर एवं भरतपुर के संभागीय आयुक्त, अलवर, भरतपुर के कलेक्टर, जिला प्रमुख एवं विधायक, कृषि, पशुपालन, ऊर्जा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पंचायतीराज विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...