पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • सप्ताह में 3 दिन चलेगी, ट्रेन 14 घंटे में पहुंचेगी हरिद्वार

सप्ताह में 3 दिन चलेगी, ट्रेन 14 घंटे में पहुंचेगी हरिद्वार

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

बहुप्रतिक्षितउदयपुर-हरिद्वार एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन चार दिन और आगे खिसक गया है। अब यह ट्रेन 28 जुलाई से संचालित की जाएगी। इसका रूट वाया अजमेर-जयपुर-अलवर से दिल्ली होते हुए रहेगा। अपरिहार्य कारणों के चलते इस ट्रेन का संचालन पूर्व निर्धारित तिथि 24 जुलाई से नहीं हो सकेगा हालांकि यह ट्रेन दैनिक नहीं होकर सप्ताह में तीन दिन ही चलेगी, पर मेवाड़वासियों को फायदा यह कि अभी तक मेरठ-देहरादून लिंक ट्रेन से हरिद्वार तक पहुंचने में 24 घंटे लग जाते थे। जो इस ट्रेन में 14 घंटे ही लगेंगे।

अब तक अजमेर-हरिद्वार चल रही इस ट्रेन का उदयपुर तक विस्तार एक साल से लंबित था। सांसद सीपी जोशी के मुताबिक लगातार प्रयास से रेल मंत्रालय ने इसे मंजूरी दे दी है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को 19609 नंबर से उदयपुर से रवाना होगी। हरिद्वार से मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को 19610 नंबर से वापसी होगी। पश्चिमी रेलवे की जोनल कमेटी के सदस्य एडवोकेट प्रदीप काबरा ने बताया कि उदयपुर से हरिद्वार चलने वाली इस ट्रेन से मेवाड़ क्षेत्र के हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा। इसके मेवाड़ क्षेत्र के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर ठहराव होने से अधिक लाभ मिलेगा।

इस तरह मिलेंगी सुविधा

अभीतक मेवाड़ क्षेत्र से हरिद्वार के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। लिंक एक्सप्रेस में यात्रियों को मेरठ में पहुंचने के बाद कोच बदलना पडता था। इससे हरिद्वार तक पहुंचने में 24 घंटे लग जाते हैं। या फिर यात्रियों को अजमेर या कोटा पहुंच कर हरिद्वार जाने के लिए ट्रेन पकड़नी पड़ती थी। अब नई ट्रेन से यात्री 14 घंटे में हरिद्वार पहुंच जाएंगे।

सुविधा

खबरें और भी हैं...