पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • कांग्रेस के 36 प्रत्याशी घोषित

कांग्रेस के 36 प्रत्याशी घोषित

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीगंगानगर . निकाय चुनाव की लोक सूचना शुक्रवार को जारी होगी। इसके साथ ही चुनाव का आधिकारिक रूप से बिगुल बज जाएगा। शुक्रवार से ही जिला परिषद में पार्षद पद के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एक उम्मीदवार एक वार्ड से अधिकतम चार नामांकन दाखिल कर सकता है।

नामांकन के दौरान ध्यान रखने वाली बात यह होगी कि निर्दलीय प्रत्याशी को पांच प्रस्तावक साथ लाने होंगे, जबकि राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल के प्रत्याशी को एक प्रस्तावक लाना होगा। ये प्रस्तावक उसी वार्ड के होने चाहिए, जहां के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शहर का मतदाता किसी भी वार्ड में जाकर चुनाव लड़ सकता है।
पुरानाें पर दांव, नए चेहरे कम

विधानसभाऔरलोकसभा चुनाव में भारी हार के बाद जनाधार को लेकर दबाव झेल रही कांग्रेस ने नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले 36 प्रत्याशी घोषित कर प्रचार में बढ़त बनाने का प्रयास किया है। पार्टी ने वार्ड नंबर 38 से उम्मीदवार घोषित नहीं करने का निर्णय लिया है।

पार्टी नेताओं का कहना है कि यहां वार्ड 39 की मौजूदा पार्षद कमला बिश्नोई और कांग्रेस नेता शिवदयाल गुप्ता की पत्नी के नाम पैनल में थे। दोनों की मजबूत दावेदारी और किसी विवाद से बचने के लिए पार्टी ने यहां से सिंबल जारी नहीं करने का निर्णय लिया है। पार्टी की जयपुर में हुई बैठक में एकल पैनल पर मंथन किया गया।
जयपुर में हुई बैठक में प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष श्रीगंगानगर के पर्यवेक्षक गोपाल सिंह शेखावत, जिलाध्यक्ष कुलदीप इंदौरा, पूर्व मंत्री हीरालाल इंदौरा, गुरमीत सिंह कुन्नर, पूर्व सांसद भरतराम मेघवाल, पीसीसी सदस्य पृथीपाल सिंह संधू, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष राजकुमार गौड़, पूर्व सभापति जगदीश जांदू, कश्मीरी लाल जसूजा, दोनों ब्लॉक अध्यक्ष बैठक में मौजूद थे। बाद में प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट से विचार-विमर्श के बाद सूची जारी कर दी गई।

ये होगी चुनाव प्रक्रिया

लोकसूचना जारी- 7 नवंबर

नामांकनपेश- 7,8,1011

समयस्थान- सुबह10:30 से दोपहर 3 बजे तक, जिला परिषद

जांच-12नवं., नाम वापसी- 14 नवं.

ये देनी होगी जानकारी

>शपथपत्रों में तमाम मुकदमों की जानकारी, स्वयं और परिवार के नाम चल-अचल संपत्ति, मूल्य और उसके मालिक का नाम, सोने-चांदी के जेवरों का विवरण, बैंकों में जमा राशि, सरकारी कार्यालयों की ओर बकाया राशि, शैक्षणिक योग्यता।

>प्रत्याशी को संतान के लिए दो शपथ पत्र देने होंगे, साथ ही एक घोषणा पत्र मुकदमों का देना होगा। बताना होगा कि कितने मुकदमे किन थानों में दर्ज हैं, कितनों में सजाएं हुई और कितनों में न्यायालय ने संज्ञान लिया है। इन घोषणा पत्र पर उम्मीदवार को एक गवाह के हस्ताक्षर भी कराने होंगे। इन शपथ पत्रों को सार्वजनिक किया जाएगा।

>जमानत राशि: सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी-दो हजार रुपए और एससी-एसटी, ओबीसी महिला अभ्यर्थी- एक हजार रुपए

कुल वार्ड 50 मतदाता 140780

कुल नामांकन- 255 मतदान 105232

परिणाम-भाजपा 12, कांग्रेस