• Hindi News
  • National
  • ग्रामीणों ने जंगली जानवर पकड़ने के लिए किया प्रदर्शन, तब वन विभाग ने खेतों में लगाया जाल

ग्रामीणों ने जंगली जानवर पकड़ने के लिए किया प्रदर्शन, तब वन विभाग ने खेतों में लगाया जाल

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मोरजंडसिखान और चक प्रताप नगर के ग्रामीणों में जंगली जानवर को लेकर खौफ बरकरार है। स्थिति यह है कि जंगली जानवरों को पकडऩे के लिए ग्रामीणों सोमवार को एसडीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। इसके बाद वन विभाग ने अज्ञात जानवर को पकडऩे के लिए खेतों में 100 फुट तक जाल बिछाया है। ग्राम पंचायत मोरजंड सिखान सरपंच तरसेम सिंह के नेतृत्व में एसडीएम अनिल चौधरी को ग्रामीणों ने दो अलग-अलग ज्ञापन सौंपे। बाबूसिंह, विक्रम सिंह किलेरी, गुरदीप सिंह, मनजिंद्र, लखविंद्र सिंह, राम सिंह, भूपेंद्र, अमोलक सिंह खोसा, गुरमेल सिंह ग्रामीणों ने एसडीएम से जानवर के काटने से हुई क्षति पर आर्थिक मदद दिलवाने की मांग की। चक प्रतापनगर निवासी महेंद्र कुमार पुत्र मनफूलराम मेघवाल ने एसडीएम को ज्ञापन देते हुए बताया कि 20 जनवरी की रात वह अपनी बेटी के साथ घर में सोया हुआ था। अचानक एक कुत्ते जैसी शक्ल वाले जानवर ने हम दोनों पर हमला बोल दिया। जिससे दोनों गंभीर घायल हो गए।

संगरिया. एसडीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन करते ग्रामीण।

वनपाल पवन बिश्नोई ने बताया कि खेतों में अज्ञात जानवर के बाल मिला है और साथ ही खेत में पाए गए निशान पर पीओपी डालकर निशान लिए हैं। उसके बाद निशानों का मिलान किया गया है यह निशान जरख जंगली जानवर के जैसे हैं। जिसे अंग्रेजी में हाईना कहते हैं। जो बड़े कुत्ते के जैसे दिखता है। इसलिए इस जंगली जानवर को पकडऩे के लिए चक प्रतापनगर के खेत में 100 फीट लंबा जाल लगाया गया है। टीम पूरी रात यही रुकेगी और जंगली जानवर को पकड़ेगी। डीएफओ शौपांंगशशि, वनपाल पवन बिश्नोई, सहायक वनपाल इंद्रपाल, दलीप, वनरक्षक चौथमल हरप्रीत चकप्रताप नगर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से सारी घटना के बारे में जानकारी ली तथा अज्ञात जानवर की तलाश शुरू कर दी है।

मोरजंड सिखान और चक प्रताप नगर के ग्रामीणों में जंगली जानवर को लेकर खौफ का माहौल

पीलीबंगा| क्षेत्रमें विगत कई दिनों से एक खूंखार वन्य जीव के आने को लेकर श्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा संस्था की ओर से राज्य के प्रधान एवं मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक, जयपुर को एक ज्ञापन भेजकर कर खूंखार वन्य जीव को पकड़ने के लिए उड़नदस्ता वन्य जीव की टीम को क्षेत्र में भेजने की मांग की है। संस्था के प्रदेश महामंत्री अनिल बिश्नोई ने ज्ञापन में बताया कि कई दिनों से एक खूंखार वन्य जीव संगरिया क्षेत्र के गांव प्रतापनगर, मोरजंड, नुकेरा, इंद्रपुरा रतनपुरा के आस पास देखा जाने से ग्रामीण में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं इस प्रकार का खूंखार वन्य जीव कई बार पूर्व में भी क्षेत्र में देखा गया है।

खबरें और भी हैं...