पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा अब ऑफलाइन होगी, पद भी 5 हजार की जगह 20 हजार

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. राजस्थान में नकल गिरोहों की सक्रियता के बाद रद्‌द की गई पुलिस कांस्टेबल की ऑनलाइन परीक्षा अब ऑफलाइन माध्यम से कराई जाएगी। इसके साथ ही पद भी 5,390 से बढ़ाकर 20 हजार से अधिक कर दिए गए हैं। नए आवेदनों के लिए अगले महीने के पहले सप्ताह में विज्ञप्ति निकाली जा सकती है।

 

 

- सीएम निवास पर बुधवार को हुई उच्च स्तरीय मीटिंग में यह निर्णय किया गया। इसमें गृह मंत्री, एसीएस होम, डीजीपी सहित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

- ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 7 मार्च से शुरू हुई थी और 45 दिन चलनी थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने के चार दिन बाद से ही हाईटेक तरीकों से नकल कराने वाले गिरोहों का खुलासा होने लगा। 37 लोग गिरफ्तार हो चुके। 

 

#3 सवालों में समझिए पूरी भर्ती

1. पद तो 5,390 थे, 20 हजार कैसे हुए?
- मुख्यमंत्री ने बजट में 15 हजार 291 पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की थी। चूंकि, 5,390 पदों की भर्ती परीक्षा रद्‌द हो गई और अब नए सिरे से परीक्षा होनी है तो इसमें सभी पदों को शामिल कर लिया गया है।

 

2. क्या पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन करना होगा?
- नहीं, जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा में आवेदन किए हुए हैं, उन्हें फिर से आवेदन नहीं करना होगा।

 

3. अब एक दिन में होगी परीक्षा या पहले की तरह 45 दिन लगेंगे?
- ऑफलाइन परीक्षा के लिए 2500 सरकारी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए चिह्नित किया है। इनमें साढ़े आठ लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा दिलाई जा सकती है। अगर परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था हो गई तो

 

यह परीक्षा एक दिन में भी ली जा सकती है।
- ऑनलाइन परीक्षा में 16 लाख अभ्यर्थी थे, अब संख्या बढ़कर 20 लाख तक हो सकती है।

खबरें और भी हैं...