पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • कलाकारों ने भावों में छिपे गणेश के कई रूपों को किया प्रदर्शित

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कलाकारों ने भावों में छिपे गणेश के कई रूपों को किया प्रदर्शित

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हवामहल में चल रही है गणेश के 108 रूपों पर आधारित प्रदर्शनी

सिटी रिपोर्टर } शिवगणोंके द्योतक गणपति पर ‘108 विनायक-कला नायक’ प्रदर्शनी का आयोजन हवामहल में किया जा रहा है। महीने भर चलने वाली प्रदर्शनी में गणेश के 108 भावात्मक रूपों की पेंटिंग प्रदर्शित की गई हैं। आर्कियोलॉजी एंड म्यूजियम्स डिपार्टमेंट राजस्थान की ओर से आयोजित की जा रही इस एग्जीबिशन में देश के विभिन्न राज्यों के कलाकारों की बनाई पेंटिंग में भावों की रोचक प्रस्तुति नजर रही हैं। पेंटिंग में गणेश के हाथों में बांसुरी है तो किसी पेंटिंग में वे कमल के फूल पर विराजमान हैं। कहीं फूल और बटरफ्लाई डिजाइन के रूप में दिख रहे हैं।

देश के विभिन्न राज्यों के कलाकारों की पेंटिंग्स को वडोदरा के कलाकार अतुल पडिया ने एकत्रित किया है। वे कहते हैं, इन पेंटिंग्स में गणेश के शक्ति प्रदर्शन के साथ उनकी सौम्यता भी देखने को मिलेगी। उनके 108 नामों की व्याख्या पेंटिंग्स में की गई है।

भाव-भंगिमाओंका समागम

जयपुरकी आर्टिस्ट विनीता छीपा ने सिम्बोलिक कलर्स का यूज करते हुए गणेश प्रतिमा तैयार की है। जिसमें 3 स्क्वेयर, ट्राइ एंगल और राउंड में गणेश को दिखाया है। यानी बचपन में जिस प्रकार हमें दिशाओं का ज्ञान नहीं होता कि जाना कहां है। कॅरिअर में क्या करना है। इन तीन लाइनों से जीवन की दिशाओं को दर्शाया है। जयपुर ही आर्टिस्ट रेखा जे. सिंह ने गणेश जी को कमल पर बैठे दिखाया है। प्रदर्शनी के साथ-साथ सुबह कार्यशाला भी आयोजित हुई जिसमें स्थानीय कलाकार नारायण सिंह कुम्हार ने मिट्टी से गणेश की प्रतिमाएं तैयार कीं। संस्थानों से आए स्टूडेंट्स ने पेंटिंग तैयार की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें