पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • ऑनलाइन होते ही औसतन 39 शिकायतें रोजाना

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन होते ही औसतन 39 शिकायतें रोजाना

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पहलेजहां मोबाइल जरूरी दस्तावेज के गायब होने पर थानों में शिकायतें दर्ज नहीं की जाती थीं, अब ऑनलाइन सुविधा शुरू होते ही रोजाना औसतन 39 शिकायतें दर्ज हो रही हैं। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने एक अगस्त को एससीआरबी शाखा द्वारा बनाए गए लोस्ट आर्टिकल रिपोर्ट साॅफ्टवेयर को लॉन्च किया था। इसके बाद 12 अगस्त से शिकायतें दर्ज होना शुरू हुई तो प्रदेशभर के 865 थानों में 60 दिन मंे 2374 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इनमें भी सबसेज्यादा 1055 शिकायतें जयपुर कमिश्नरेट में दर्ज हुई हैं।

774 मोबाइल

317आरसी

223डीएल

146सिमकार्ड

107आधार

105वोटरकार्ड

गुमशुदगी : पहले टालती थी थाना पुलिस

कौन-कौनसी ऑनलाइन शिकायत : जरूरीदस्तावेज, मोबाइल, सिम कार्ड, डेबिट क्रेडिट कार्ड, लैपटोप, घड़ी, कैमरा, आई पेड, टेबलेट, डाटा कार्ड डोंगल आदि चाेरी होने पर।

घड़ीस्कूल आई कार्ड गायब होने की भी शिकायत : जयपुरकमिश्नरेट ने घड़ी गुम होने की 7 शिकायत और स्कूल कॉलेज आई कार्ड गुम होने की 13 शिकायत दर्ज की हैं। पहले यह शिकायतें दर्ज ही नहीं की जाती थीं।

यूंकराएं ऑनलाइन शिकायत : एसीआरबीके एडीजी कपिल गर्ग ने बताया कि किसी के दस्तावेज या फिर उसका मोबाइल गायब हो जाता है तो राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर बने सॉफ्टवेयर पर क्लिक करते ही एक प्रफोर्मा आएगा। जिस पर परिवादी अपने शिकायत टाइप करेंगे और प्रेषित के बटन पर क्लिक करते ही शिकायत संबंधित जिला मुख्यालय पुलिस के ऑफिस पहुंच जाएगी। शिकायत वहां से संबंधित थाने में भेजी जाएगी। शिकायत मिलते ही रिपोर्ट दर्ज होगी।

यहहै फायदा

{लोगोंको थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे

{ महज एक घंटे में ही दर्ज हो जाती है शिकायत

{ शिकायत नंबर दर्ज प्रकरण की रसीद भी मेल-आईडी पर जाती है। डुप्लीकेट सत्यापित दस्तावेज आसानी से मिलना शुरू हो गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें