पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पेज एक का शेष...

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पेज एक का शेष...

टैक्स में छूट...

पवनगौड़ ने आरोप लगाए हैं कि दानदाता ने उक्त रुपए वापस लेने के लिए सेठ मेघराज जिंदल चेरिटेबल ट्रस्ट की लेटर हेड पर पत्र व्यवहार किया था लेकिन परिषद ने चेक उनके नाम से काटकर भुगतान कर दिया। इससे डीएलबी निदेशक और आयुक्त ने परिषद के राजकोष को नुकसान पहुंचाया है।

विधानसभाभाषण को...

इसकेबाद उन्होंने आचार समिति को मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा था। समिति ने रिपोर्ट में एक निश्चित अवधि तक के लिए इस्लाम के निलंबन की अनुशंसा की थी। गोस्वामी ने बताया कि इस्लाम ने सदन से लिखित रूप में माफी मांगी है। वहीं, इस्लाम ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। इसके साथ इस्लाम ने विधानसभा की पूरी प्रक्रिया की कार्यवाही को लाइव प्रसारित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि जनता सदन के अंदर अपने प्रतिनिधियों के सभी कामकाज को देखने की मांग कर रही है।

सालभरमें सत्यापित...

पहचानके लिए प्राथमिकता आधार कार्ड ही रहेगा। वेरिफिकेशन फार्म नहीं भरने पर नंबर बंद हो जाएगा। इस मामले में एनजीओ लोकनीति फाउंडेशन ने याचिका दाखिल कर रखी है।

रिचार्जवालों के जरिये वेरिफिकेशन, ऑनलाइन रिचार्ज करवाने वालों के लिए अभी बनेगी योजना:

प्र.मैंने सही आईडी पर नंबर लिया है। फिर मेरा वेरिफिकेशन दोबारा क्यों?

फरवरी,2016 तक देश में कुल 105 करोड़ मोबाइल यूजर्स थे। इनमें 90% से ज्यादा प्रीपेड हैं। करीब 5 करोड़ प्री-पेड नंबर फर्जी आईडी पर हैं। बैंकिंग सहित कई कामों में मोबाइल नंबर इस्तेमाल होने लगा है। फर्जी आईडी पर कोई भी अपराध कर बच सकता है। इन्हें छांटने के लिए सबकी नए सिरे से वेरिफिकेशन की जाएगी।

प्र.मेरे प्री-पेड नंबर की वेरिफिकेशन कैसे होगी? मुझे कहां जाना पड़ेगा?

रिचार्जवाले के पास जाना पड़ेगा। रिचार्ज करवाते वक्त आपको ई-केवाईसी फॉर्म दिया जाएगा। यह भरकर आधार या अन्य पहचान पत्र साथ देना होगा। फॉर्म मिलने के बाद 2-3 रिचार्ज तक नहीं लौटाया तो नंबर बंद हो जाएगा।

प्र.लेकिन मैं तो ऑनलाइन रिचार्ज करवाता हूं। मेरा वेरिफिकेशन कैसे होगा?

सुप्रीमकोर्ट ने भी यह सवाल पूछा था। सरकार अभी सोच रही है कि मोबाइल वॉलेट और ऑनलाइन रिचार्ज करने वालों का वेरिफिकेशन कैसे किया जाएगा।

प्र.मेरे पास आधार कार्ड नहीं है। तो क्या मेरा नंबर बंद हो जाएगा?

मोबाइलयूजर्स 105 करोड़ हैं, जबकि 110 करोड़ लोग आधार बनवा चुके हैं। वैसे पुराने नंबर के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। वोटर आईडी, पैन कार्ड इत्यादि भी चलेगा। हां, नए नंबर के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य हो जाएगा। जल्द ही सिर्फ आधार की बायोमेट्रिक पहचान के आधार पर नंबर मिलेगा।

प्र.यह काम इतना ही जरूरी है तो एक साल की मोहलत क्यों?

जल्दबाजीकी तो लोगों को परेशानी होगी। नोटबंदी की तरह रिचार्ज की दुकानों पर भी लंबी कतारें लग जाएंगी। इसलिए सरकार ने इस काम के लिए कम से कम एक साल का वक्त मांगा।

(सुप्रीमकोर्ट में पेश दलीलों और सुनवाई के आधार पर)

एयर इंडिया की...

तबपता चला कि फ्यूल टैंक लीकेज है। तुरंत ही एयरपोर्ट पर हाईअलर्ट कर दिया। फ्लाइट में 114 यात्री और 8 क्रू-मेंबर्स थे। इसके बाद फ्लाइट के यात्रियों को बस द्वारा दिल्ली भेजा गया। डीजीसीए मामले की जांच करेगा। प्लेन को जयपुर में ही खड़ा कर दिया गया है जिसकी दिल्ली से इंजीनियर जांच करने आंएगे।

पैसेंजर्सक्रू ने बताया - रनवे पर फ्यूल देखा : पैसेंजरनीतू और संजीव बजाज ने बताया कि फ्यूल की कमी की वजह से फ्लाइट को जयपुर लाया गया। बाद में हमने रनवे पर फ्यूल देखा। वहीं, एक और पैसेंजर ने बताया कि जब हम विमान से नीचे उतरे तो रनवे पर खासा फ्यूल फैला हुआ था।

यात्रियोंको बताया, दिल्ली में विजिबिलिटी नहीं : यात्रियोंको हड़बड़ी से बचाने के लिए इंजन खराब होने की सूचना नहीं दी गई। यात्रियों को बताया गया कि दिल्ली में मौसम खराब है और विजिबिलिटी कम है।

लॉन्गटर्म लोन...

येलोन ग्रामीण क्षेत्रों में हाऊसिंग और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर गतिविधियों के लिए दिया जाता है। इस पर ब्याज की दर समय-समय पर बदलती रहती है लेकिन मोटे तौर पर 2014 तक बांटे गए लोंग टर्म लोन पर 12% या इससे ज्यादा ब्याज और अवधि पार होने पर 3% की पेनल्टी ली जाती है।

वहीं 2015 से सरकार ने कृषि कार्यों के लिए दिए जाने वाले लोंग टर्म लोन पर ब्याज में 5% की सब्सिडी शुरू कर दी थी। सहकारिता मंत्री ने बताया कि ऐसे अवधिपार ऋणी किसान जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके परिवारों को किसान की मृत्यु तिथि से सम्पूर्ण ब्याज, दण्डनीय ब्याज एवं वसूली खर्च को पूरी तरह माफ कर राहत दी गई है।





खबरें और भी हैं...