बंदूकों के साए में गैंगस्टर का अंतिम संस्कार, किसी को नहीं थी एंट्री की इजाजत / बंदूकों के साए में गैंगस्टर का अंतिम संस्कार, किसी को नहीं थी एंट्री की इजाजत

Bhaskar News

Jul 13, 2017, 11:29 PM IST

गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के शव का 20 दिन बाद गुरुवार शाम को अंतिम संस्कार

gangster anandpal dead body funeral
जयपुर। राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल सिंह की मौत के बाद अब उसका मंदिर बनाने की तैयारियां चल रही हैं। राजपूतों की संस्था करणी सेना श्रीगंगानगर में इस गैंगस्टर का मंदिर बनाना चाहती है। करणी सेना के हेमेंद्र सिंह हेमू ने कलेक्टर से इसकी अनुमति मांगी है। करणी सेना का कहना है कि यदि प्रशासन ने अनुमति नहीं दी तो हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की जाएगी। बीस दिन बाद हुआ आनंदपाल का अंतिम संस्कार...
आनंदपाल सिंह की लाश का 20 दिन बाद गुरुवार शाम को सांवराद गांव में भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया। कर्फ्यू के बीच अंतिम संस्कार के दौरान किसी आम आदमी को गांव में एंट्री नहीं दी गई। पूरे गांव को और आने वाले हर रास्ते पर हथियारबंद पुलिस फोर्स तैनात रही। शाम को अानंदपाल की बड़ी बेटी ने दुबई से फोन पर सरकार को पिता का मर्डर करने और जबरन अंतिम संस्कार करने पर नतीजे भुगतने की धमकी दी है।
मीडिया को भी रखा गया दूर
जानकारी के मुताबिक, 13 जुलाई को सुबह 9 बजे से आनंदपाल के घर पर करीब एक दर्जन आईपीएस और आरपीएस अफसरों की तैनाती रही। ह्यूमन राइट्स कमीशन ने स्टेट गवर्नमेंट को बुधवार को कहा था कि या तो परिजन अंत्येष्टि करें या फिर सरकार खुद अंत्येष्टि कराए। इसके बाद पुलिस और सरकार अलर्ट हो गई। गुरुवार सुबह 10 बजे आनंदपाल के घर नोटिस भेजा गया।
परिजनों ने नोटिस लेने से और लाश का अंतिम संस्कार करने से इनकार किया। दोपहर में फिर एसडीएम को भेजा गया। दिनभर आनंदपाल के घर तक किसी सिविलियन या मीडियाकर्मी को भी जाने की इजाजत नहीं दी गई। शाम को 6:00 बजे आनंदपाल के घर पर 108 एम्बुलेंस भेजी गई। नगरपालिका के सफाईकर्मियों को बुलाकर 6:30 बजे आनंदपाल की लाश को डीप फ्रीजर के साथ ही एम्बुलेंस में रखा गया। बताया जा रहा है कि आनंदपाल के घर से एक किमी दूर श्मशान पर लाश को ले जाया गया। यहां उसका शाम 7 बजे अंतिम संस्कार किया गया।
मुखाग्नि के दौरान आनंदपाल की लाश के पास श्मशान में उसके चाचा अमर सिंह और मामा को मौजूद रखा गया। पुलिस का दावा है कि आनंदपाल के चाचा से मुखाग्नि दिलाई गई।
मां ने खुद पर छिड़का पेट्रोल, महिला पुलिस पहुंची

आनंदपाल की लाश लेकर जैसे ही पुलिस रवाना हुई तो पीछे से मां निर्मल कंवर ने खुद पर केरोसीन छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की। सूत्रों ने बताया कि मौके पर महिला पुलिसकर्मी और कुछ अफसर पहुंचे। हालांकि, शुरुआती तौर पर निर्मल को जलने से पहले ही बचाने की बात सामने आ रही है।
बेटी ने दी सुसाइड की धमकी
वहीं, आनंदपाल की बड़ी बेटी चीनू उर्फ चरणजीत ने दुबई से फोन पर दैनिक भास्कर को बताया कि आज हमारे घर पर पुलिस ने हदें पार कर दी। परिवार के सभी पुरुष सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। मेरी मां, बहन, भाई बेहोश हैं। हमारे घर पर कोई पुरुष सदस्य नहीं था। कानून की बात है तो कानून और कॉन्स्टिट्यूशन के मुताबिक काम करते। कॉन्स्टिट्यूशन में कहां लिखा है कि किसी इंसान की लाश का उसके परिवार के सदस्यों की बिना मौजूदगी के जबरन ले जाकर अंतिम संस्कार कर दिया जाए। इसका नतीजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। मेरे पिता नहीं रहे, मेरे परिवार को भूखा रखा, आलू-सब्जी तक नहीं ले जाने दी गई। मुझे भारत नहीं आने दिया गया। हमें न्याय नहीं मिला मैं भी आत्मदाह कर लूंगी।
आगे की स्लाइड्स में देखें, मामले से जुड़ीं फोटोज...
X
gangster anandpal dead body funeral
COMMENT