पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Assembly Budget Session Yesterday, Chaos Expected

विधानसभा बजट सत्र कल से, हंगामे के आसार

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर.राज्य विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू होगा। राज्यपाल मारग्रेट अल्वा इस दिन अपना पहला अभिभाषण पढ़ेंगी। वे राज्य सरकार की ओर से एक साल में किए गए कामों का उल्लेख करने के साथ ही आगामी वर्ष की रूपरेखा भी बताएंगी। बजट सत्र के लिए विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गईं।
इस सत्र में 2013-14 के लिए बजट पेश होने के साथ ही पांच अधिसूचनाएं सदन के पटल पर रखी जाएंगी। महिला अत्याचार निवारण विधेयक, अपार्टमेंट एक्ट सहित कुछ निजी यूनिवर्सिटी के विधेयक भी पारित करवाए जा सकते हैं।
विधानसभा का यह सत्र काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं। चुनावी वर्ष होने से जहां विपक्ष अधिक से अधिक मुद्दे उठाकर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। भाजपा प्रदेश में स्वाइन फ्लू, ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, प्रसूताओं की मौत, बिजली संकट, पेयजल समस्या, अस्पतालों में दवाओं की कमी समेत कई अहम मुद्दे उठा सकती है।
वहीं सत्तापक्ष सरकार की उपलब्धियों को गिनाने की कोशिश करेगा। सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने भी इस आशंका की पुष्टि की कि चुनावी साल की वजह से विपक्ष खासकर भाजपा बेवजह के मुद्दे उठा सकती है।सरकार के खिलाफ उनके पास कोई मुद्दा नहीं है।
बजट सत्र के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली गई। मंगलवार को सुबह 11 बजे राज्यपाल के आगमन और अभिभाषण पढ़ने आदि की रिहर्सल की गई। वाहन प्रवेश-पत्रों पर पहली बार होलोग्राम लगाया गया। इसकी वजह यह है कि कहीं कोई विधानसभा प्रवेश पत्र की स्केन अथवा रंगीन फोटो कॉपी के आधार पर अनधिकृत वाहन प्रवेश नहीं कर जाए। व्यक्तियों के लिए पहले ही प्रवेश-पत्र पर बारकोडिंग की गई है।
बदला नजर आएगा सदन का नजारा
मुख्य प्रतिपक्षी दल भाजपा में इस बार नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया बैठे नजर आएंगे। वहीं वसुंधराराजे उप नेता घनश्याम तिवाड़ी के पास कटारिया वाली सीट पर बैठी नजर आएंगी। सत्तापक्ष के दो विधायक महिपाल मदेरणा, मलखान सिंह विश्नोई सदन में नजर नहीं आएंगे।
कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल
कांग्रेस विधायक दल की बैठक गुरुवार को सुबह 10 बजे विधानसभा की हां पक्ष लॉबी में होगी। रघु शर्मा ने बताया कि इस बैठक में सभी विधायकों को सदन में मौजूद रहने और एकजुटता के साथ विपक्ष का मुकाबला करने को कहा जाएगा।
इंस्पेक्टर रत्ना गुप्ता के खिलाफ पेश होगी रिपोर्ट :
विधानसभा की समिति के साथ अभद्र व्यवहार करने और विशेषाधिकार हनन समिति के सामने पेश नहीं होने के मामले में विशेषाधिकार हनन समिति की ओर से सदन में अपनी रिपोर्ट पेश की जाएगी। इस पर महिला इंस्पेक्टर रत्ना गुप्ता को विधानसभा में तलब भी किया जा सकता है।
जल नियामक आयोग विधेयक भी आ सकता है :
प्रदेश में जल नियामक आयोग बनाने के लिए विधेयक भी इसी सत्र में लाया जा सकता है। पिछले सत्र में यह विधेयक प्रवर समिति को सौंप दिया गया था। इस विधेयक को अंतिम रूप देने के लिए प्रवर समिति की बैठक भी 21 फरवरी को दोपहर 3 बजे होगी।
कटारिया आज चुने जाएंगे नेता प्रतिपक्ष
पूर्व मंत्री गुलाबचंद कटारिया बुधवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में नए नेता प्रतिपक्ष चुने जाएंगे। भाजपा अध्यक्ष वसुंधरा राजे पहले नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा देंगी। उसके बाद पार्टी के विधायक नए नेता का औपचारिक चुनाव करेंगे। इसके बाद भाजपा अध्यक्ष नए नेता प्रतिपक्ष की सूचना विधानसभा अध्यक्ष को भेजेंगी। इसी बैठक में गुलाबचंद कटारिया भाजपा अध्यक्ष वसुंधरा राजे से राय मशविरा करके घनश्याम तिवाड़ी की जगह विधायक दल के नए उप नेता का मनोनयन करेंगे।
भाजपा विधायक दल के सचेतक राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि नेता प्रतिपक्ष के चुनाव के मौके पर पर्यवेक्षक के तौर पर भाजपा के प्रदेश प्रभारी कप्तान सिंह सोलंकी मौजूद रहेंगे। सहप्रभारी किरीट सोमैया और राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव भी इस दौरान बैठक में शामिल होंगे।
पार्टी के प्रदेश कार्यालय में बुधवार सवेरे 11 बजे विधायक दल की बैठक है। इसमें भ्रष्टाचार समेत विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री और मंत्रियों को विधानसभा में घेरने के लिए भाजपा विधायक रणनीति बनाएंगे। सभी जिलों से भेजे गए मुद्दों की भी छंटनी की जाएगी, ताकि उनमें से प्रमुख मुद्दों को विधानसभा में उठाया जा सके।