--Advertisement--

24 साल बाद आए आचार्य बोले- पिंकसिटी संतों के मिलन की सिटी

इसके बाद मुनि चंद्रगुप्त ने गुरु के चारों ओर परिक्रमा की और उनके पाद पक्षालन कर चरणामृत लिया।

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2014, 02:51 AM IST
City of Saints union Acharya Guptinandi
जयपुर. 24 साल बाद जयपुर आचार्य गुप्तिनंदी महाराज और आठ माह से शहर में विराजमान मुनि चंद्रगुप्त ससंघ का रविवार सुबह सांगानेरी गेट पर महामिलन हुआ। ये दोनों संत 11 माह पहले दिल्ली में मिले थे। आचार्यश्री के सांगानेरी गेट पर पहुंचने पर मुनि चन्द्रगुप्त ने अपने गुरु आचार्य गुप्तिनंदी महाराज के चरणों में समर्पित होकर दंडवत नमोस्तु किया तो आचार्यश्री ने शिष्य को उठाकर गले लगा लिया। इसके बाद मुनि चंद्रगुप्त ने गुरु के चारों ओर परिक्रमा की और उनके पाद पक्षालन कर चरणामृत लिया। यह दृश्य देखने हजारों जैन श्रावक-श्राविकाएं पहुंचे।
जयपुर शहर को संतों के मिलन की नगरी की उपाधि देते हुए आचार्य गुप्तिनंदी ने कहा कि पिंकसिटी लक्की सिटी हैं। क्योंकि यहां अक्सर गुरु-शिष्यों का मिलन होता देखा गया है, इसलिए यह संतों के मिलन की सिटी हैं। इससे पहले यहां की जनता गुरु-शिष्यों व संतों का मिलन का अदभुत दृश्य देख चुकी है। गौरतलब है कि जैन संत विहार पर रहते हैं और कई वर्षों बाद किसी शहर में उनका मिलन होता है।
रामलीला मैदान में हुई धर्मसभा
शोभायात्रा अंत में रामलीला मैदान पहुंची। यहां मेयर निर्मल नाहटा, विधायक सुरेंद्र पारीक व भाजपा शहर अध्यक्ष संजय जैन आदि ने संतश्री के पाद पक्षालन व मंगल आरती कर आशीर्वाद लिया। बालिका मण्डल झोटवाड़ा ने भक्ति नृत्य कर संघ की अगुवानी की गई। अतिथियों के सम्मान के बाद आचार्य महावीर कीर्ति, आचार्य कुन्थ सागर व आचार्य कनक नंदी महाराज के चित्र का अनावरण और दीप प्रज्वलन हुआ। अध्यक्ष सुभाष चन्द जैन ने स्वागत उद्बोधन किया। आचार्य को नई पिच्छिका भेंट की गई। आचार्य श्री द्वारा लिखित विधान की पुस्तकों का विमोचन हुआ । इस दौरान आचार्य कुन्थ सागर की ओर से शहरवासियों के लिए भेजे गए संदेश का मुनि चन्द्र गुप्त ने वाचन किया।
दो संतों को मिली उपाधि
मुनि सुयशगुप्त को ‘युवा मनीषी' की उपाधि तथा मुनि चन्द्र गुप्त को "जिन धर्म प्रभावक’ की उपाधि से विभूषित किया गया। समापन पर आचार्य ने अपने संघ के साथ जौहरी बाजार के घी वालों का रास्ता स्थित पुलकसागर रत्नत्रय भवन के लिए विहार किया।
आगे की स्लाइड में पढ़िए ग्रेड सेंकड कर्मचारियों का उद्योग मैदान में धरना आज।
City of Saints union Acharya Guptinandi
ग्रेड सेंकड कर्मचारियों का उद्योग मैदान में धरना आज
 
मिशन 16290 संघर्ष समिति के आह्वान पर प्रदेश के ग्रेड सेकंड कर्मचारियों की ओर से सोमवार को उद्योग मैदान में धरना दिया जाएगा। इस धरने में वरिष्ठ अध्यापक, नर्स ग्रेड सेकंड, लेखाकार ग्रेड सेकंड और वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक शामिल होंगे। इनकी मांग है कि कार्मिकों के मूल वेतन 14430 रुपए से संशोधित कर 16290 रुपए किया जाए। संघर्ष समिति के प्रवक्ता राजकुमार खंडेलवाल ने बताया कि धरने में करीब 3 हजार कर्मचारी शामिल होंगे। 
उन्होंने बताया कि पे बैंड रिवाइज नहीं होने से कर्मचारियों के फिक्सेशन के वक्त वेतन कम हो रहा है इससे पूरे सेवा काल में उन्हें लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। संघर्ष समिति ने अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भी ज्ञापन सौंपा है।
X
City of Saints union Acharya Guptinandi
City of Saints union Acharya Guptinandi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..