पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Goh Smuggling In Jaipur, Monito Lizard Smuggling I

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुर्लभ प्रजाति की 'गोह' की तस्करी करते पकड़ा वन विभाग ने

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिस मॉनिटर लिजार्ड (गोह) की मदद से महाराजा शिवाजी किले की दीवार चढ़ जाया करते थे उस दुर्लभ प्रजाति के जानवर की तस्करी वन विभाग ने पकड़ी



जयपुर। अमानी शाह वन क्षेत्र में गश्त के दौरान शनिवार दोपहर वन विभाग की टीम ने दुर्लभ प्रजाति की दो गोह के साथ एक युवक को पकड़ा। जब टीम ने उसकी तलाशी ली तो दो गोह या स्थानीय भाषा में पाटागोह (मॉनिटर लिजार्ड) मिले। विभाग के अधिकारियों ने जब कड़ाई से पूछताछ कि तो आरोपी सुरेश सांसी ने बताया कि सड़कों के किनारे बैठे नीम हकीम इनका दवाइयों में इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वो जंगल से शिकार कर गोह को ले जा रहे थे। वन विभाग ने इस युवक को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया।



इधर, भास्कर डॉट कॉम ने जब इस बारे में और जानकारी ली तो इस धंधे से जुड़े लोगों ने बताया कि कुछ लोग इसे खाने के लिए भी खरीदते हैं। दो से पांच हजार रु. तक में इसका बच्चा बिकता है। यह जहरीली नहीं होती और जमीन के अंदर रहती है। यह दीवार, पेड़ पर बेहद मजबूती से चिपक जाती है। इसकी पूंछ पकड़कर कोई लटक भी जाए तो भी नीचे नहीं गिरता। मालवा के जंगलों में गोह बेहद कम बची है। इसके अलावा शक्तिवर्धक दवाओं में भी काम आती है।



युद्ध में करते थे इस्तेमाल



कहा जाता है महाराजा शिवाजी युद्ध के दौरान गोह का भी इस्तेमाल करते थे। वे गोह से रस्सी बांधकर किले के बुर्ज या गुंबद की ओर फेंकते थे। गोह वहां चिपक जाती और शिवाजी रस्सी से किले पर चढ़ जाते थे।



फोटोः राजेश कुमावत



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें